क्रिकेटखेल

Who is Tanveer Sangha: जानिए कौन पंजाब का लड़का तनवीर संघा, जिसने तीसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से भारत के खिलाफ खेला

Tanveer Sangha India vs India Rajkot ODI 2023: भारत-ऑस्ट्रेलिया तीसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया के युवा स्पिन गेंदबाज तनवीर संघा ने कमाल की गेंदबाजी की थी। बता दें कि तनवीर संघा ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर जिसके पूर्वजों की जड़ें भारत से जुड़ी हैं। इनका परिवार भारत के पंजाब से ताल्लुक रखता है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत के तनवीर को वनडे खेलने का मौका दिया। बता दें कि तनवीर संघा ने राजकोट में खेले गए मैच से पहले तक केवल एक वनडे और 2 टी20 मैच ही खेला था। आइए जानते हैं लेगब्रेक स्पिऔनर तनवीर संघा की कहानी और गेंदबाजी के बारे में तनवीर संघा जब 16 साल के थे तब उन पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर फवाद अहमद की नजर पड़ी। यह साल 2018 था। उस समय संघा की गेंदबाजी देखने लायक थी। स्पिन गेंदबाज उस दौरान अपने मां-बाप के साथ सिडनी के दक्षिण-पश्चिम उपनगर में रहता था।

तेज गेंदबाज के रुप में क्रिकेट करियर की शुरुआत

आपको जानकार हैरानी होगी कि संघा ने अपने जूनियर क्रिकेट करियर की शुरुआत एक तेज गेंदबाज के रूप में किया। हालांकि किशोरावस्था के बाद संघा को लेग स्पिनर के रूप में अपनी स्क्ि यस का पता चला। दरअसल यहीं से क्रिकेट के प्रति संघा का जुनून शुरू हुआ। इसके बाद संघा अपने प्रदर्शन को और पैनी धार देनी शुरू कर दी।

उस समय संघा का क्लब क्रिकेट में अच्छा नाम होने लगा था। बाद में उन्हें ऑस्ट्रेलिया की अंडर-16 टीम की मिटींग के दौरान संघा का मुलाकात फवाद से मेलबर्न में हुई। संगा को 8 साल की उम्र में एनएसडब्ल्यू ब्लूज की ओर से खेलने का मौका दिया गया। संघा बाद में सिडनी थंडर की ओर से केएफसी BBL में खेले। संघा ने वहां कई शानदार खिलाड़ियों के विकेट लिए।

संघा 2020 में साउथ अफ्रीका में हुए अंडर 19 वर्ल्ड कप में खेलते नजर आए थे। उस दौरान उन्होंने 11 मैचों में कमाल की गेंदबाजी करते हुए 24 विकेट अपने नाम किए। इतना ही न हीं संघान ने इन मैचों में 32 की औसत से 132 रन भी बनाए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलने वाले भारतीय मूल के दूसरे खिलाड़ी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तनवीर संघा गुर‍विंदर संधू के बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलने वाले दूसरे भारतीय मूल के क्रिकेट खिलाड़ी हैं। बता दें कि तनवीर संगा ने दक्षिण के खिलाफ डरबन में 30 अगस्त को खेले गए टी20 मुकाबले में 4 विकेट चटके थे। बता दें कि तनवीर का यह डेब्यू टी20 मैच था। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के 18 साल के टी20 इंटरनेशल मैचों के रोचक इतिहास में लेगब्रेक स्पिसनर संघा ने दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 226 रन बनाए। जबकि साउथ अफ्रीका महज 115 रनों पर ही ऑलआउट हो गई। बता दें कि तनवीर संघा से पहले माइकल कास्प्रोविच ने न्यूजीलैंड से टी20 मैच में डेब्यू के दौरान 4/29 का ड्रीम स्पेल किया था। बता दें कि 17 फरवरी 2005 को यह पहला टी20 इतिहास का मैच था।

टैक्सी चलाते हैं तनवीर के पिता

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार तनवीर संघा के पिता जोगा संघा सिडनी में एक टैक्सी ड्राइवर हैं। जबकि तनवीर की मां उपनीत सिडनी में अकाउंटेंट के तौर पर कार्यरत हैं। बता दें कि तनवीर का परिवार मुख्य रुप से पंजाब के जालंधर शहर के पास रहीमपुर का रहने वाला है। रिपोर्ट अनुसार तनवीर संघा का जन्म 26 नवंबर 2001 को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में हुआ।

ऐसी ऑस्ट्रेलिया की तीसरे वनडे के लिए टीम-

ग्लेन मैक्सवेल, कैमरून ग्रीन, पैट कमिंस (कप्तान), मिशेल मार्श, डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, तनवीर संघा।

Related Articles

Back to top button