क्रिकेटखेल

Bhuvneshwar Kumar ने क्रिकेट से लिया सन्यास? स्विंग किंग ने लिया बड़ा फैसला

Bhuvneshwar Kumar: भवनेश्वर कुमार इन दिनों भारतीय टीम से दूर चल रहे हैं। स्विंग के जादुगर की लंबे समय से भारतीय टीम मे वापसी नहीं हो रही है। गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भारतीय टीम के लिए अपना आखिरी मैच 22 नवंबर 2022 को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में खेले थे। इसी के बाद से उनको भारतीय टीम में मौका नहीं मिला। चयनकर्ताओं ने पिछले कई महीनों में भुवनेश्वर के बारे में सोचा तक नहीं। दरअसल खबर आ रही है कि युवा खिलाड़ी अर्शदीप सिंह के कारण दिग्गज भुवनेश्वर कुमार को टीम में जगह नहीं मिल पा रहा है। दूसरी तरफ खबर चलाई जा रही है कि भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) जल्द ही संन्यास का ऐलान करेंगे।

युवा गेंदबाज अर्शदीप के कारण भुवनेश्वर कुमार को नहीं मिल रहे मौके

युवा खिलाड़ी अर्शदीप सिहं इन दिनों चमकते खिलाड़ी हैं। वहीं चयनकर्ताओं ने भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) की जगह युवा गेंदबाज अर्शदीप सिंह को मौका दे रहे हैं। दरअसल ऐसा इसलिए है क्योंकि लंबे समय से भुवनेश्वर कुमार को सिर्फ टी20 मैचों के लिए ही चयन किया जा रहा था। दरअसल उनका चयन इसलिए भी नहीं हो पा रहा है कि क्योंकि टी20 वर्ल्ड कप 2022 में उनका बहुत ही साधरण प्रदर्शन रहा। इसलिए उन्हें इधर मौके नहीं दिए जा रहे हैं। वहीं उनके जगह पर चयनकर्ताओं ने अब अर्शदीप सिंह को टी20 में मौका देना शुरू किया है।

तीनों फॉर्मेट का हिस्सा होते थे भुवनेश्वर, जानिए

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भुनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) पहले भारतीय टीम के लिए तीनों फॉर्मेट में खेला करते थे। लेकिन पिछले कुछ समय से उनका फॉर्म सही नहीं चल रहा है इसलिए उन्हें सभी फॉर्मेट से नजरअंदाज किया जा रहा है। वहीं अब टी20 से भी उन्हें पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया गया।

भुवनेश्वर का आखिरी वनडे

भुवनेश्वर कुमार ने अपना आखिरी वनडे मैच 21 जनवरी 2022 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलते नजर आए थे। वहीं उन्होंने अपना आखिरी टी20 मैच 22 नवंबर 2022 को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले थे। जबकि टेस्ट मैच की बात करें तो भुवी ने साल 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग में खेला था।

जानिए भुवनेश्वर के करियर और रिकॉर्ड्स के आंकड़े

बता दें स्विंग किंग भुवनेश्वर दुनिया के एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने T20I क्रिकेट में एक भी नो-बॉल के बिना 1000 से अधिक गेंदें फेंकने का रिकॉर्ड बनाया है। रिपोर्ट के अनुसार भुवी ने 1791 गेंदों में एक भी नो बॉल नहीं फेंके हैं। इसके साथ ही T20I क्रिकेट में सबसे ज्यादा मेडन ओवर फेंकने का रिकॉर्ड भी भुवी के पास है। भुवी ने आईपीएल में लगातार दो बार पर्पल कैप जीतने का रिकॉर्ड बनाया है। बता दें कि 2016 और 2017 में भुवी ने लगातार दो बार पर्पल कैप अपने नाम किया है।

अंतर्राष्ट्रीय करियर

भुवनेश्वर के अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड पर नजर डालें तो भुवी ने भारत के लिए अब तक 21 टेस्ट मैच खेले हैं। साथ ही 121 वनडे और 87 टी20 इंटरनेशनल मैच में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। टेस्ट में उनहोंने 63 विकेट चटकाए हैं। वहीं वनडे में 141 और टी20 में 90 विकेट हासिल किए हैं।

Related Articles

Back to top button