क्रिकेटखेल

Virender Sehwag समेत 3 पूर्व स्टार क्रिकेटर कोच की रेस में शामिल, राहुल द्रविड़ की होगी टीम इंडिया से छुट्टी, जानिए पूरी रिपोर्ट

Team India: भारतीय पुरुष टीम के कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल इस साल विश्व कप 2023 के बाद समाप्त होगा। द्रविड़ ने साल 2021 में कोच पद का कार्यभार संभाला था। वहीं वे भारत के कोच के रूप में नियुक्त रहे हैं। हालांकि उनके कार्यकाल में भारतीय टीम का कुछ खास प्रदर्शन नहीं रहा। राहुल द्रविड़ के कार्यकाल में भारतीय टीम (Team India) ने 2022 का टी20 विश्व कप, एशिया कप के अलावा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल में हारी है।

दरअसल इन्हीं कारणों से संभावना है कि उन्हें दोबारा कोच का पद नहीं दिया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अब हर प्रारूप में बीसीसीआई नए कोच को नियुक्त करने पर विचार करती दिख रही है। वहीं इसके लिए तीन खिलाड़ियों का नाम सामने आ रहा है।

वीरेंद्र सहवाग को 50 ओवर प्रारूप के लिए कोच बन सकते हैं

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राहुल द्रविड़ के कार्यकाल के बाद वीरेंद्र सहवाग एकदिवसीय क्रिकेट में भारतीय टीम (Team India) के कोच के रुप में नजर आ सकते हैं। वीरेंद्र सहवाग का क्रिकेट करियर शानदार रहा है। उन्होंने हर फॉर्मेट में आक्रामक अंदाज में खेलते नजर आते थे। शायद यही कारण हो सकता है कि बीसीसीआई एकदिवसीय प्रारूप का कोच उन्हें सौंप सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सहवाग ने अपने करियर में 251 एकदिवसीय मुकाबलों के अलावा 104 टेस्ट और 19 टी20 मुकाबलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। वहीं टेस्ट क्रिकेट में वीरू 49.34 की एवरेज से 8586 रन जड़े हैं। वहीं उन्होंने 23 शतक और 32 अर्धशतक लगाए हैं। जबकि वही एकदिवसीय मुकाबलों में इस खिलाड़ी ने कुल 8273 रन जड़े हैं। सहवाग ने इसमें 15 शतक और 38 अर्धशतक बनाए हैं।

आशीष नेहरा को टी20 ओवर प्रारूप में कोच बनाया जा सकता है

गुजरात टाइटंस को आईपीएल के दो सीजन में लगातार फाइनल में पहुंचाने वाले आशीष नेहरा t20 क्रिकेट में भारत (Team India) के नए कोच बनने के दावेदार माने जा रहे हैं। बता दें कि आशीष नेहरा के पास व्यक्तिगत रूप से काफी अनुभव है। वहीं आईपीएल में उन्होंने कमाल करके दिखाया है। साथ ही उनके अनुभव को देखकर बीसीसीआई t20 क्रिकेट में उन्हें भारत के नए कोच के रुप में पद दे सकती है।

वीवीएस लक्ष्मण को टेस्ट प्रारूप कोच बनाया जा सकता है

रिपोर्ट के अनुसार राहुल द्रविड़ का कार्यभार समाप्त होने के बाद वीवीएस लक्ष्मण भारतीय टीम (Team India) को टेस्ट फॉर्मेट में कोच बनाया जा सकता है। इतना ही नहीं वीवीएस लक्ष्मण कई बार राहुल द्रविड़ की अनुपस्थिति में भारतीय टीम के कोचिंग कर चुके हैं। माना जा रहा है कि उनके अनुभव को देखते हुए भारतीय टीम का नया टेस्ट कोच लक्ष्मण को बनाया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button