Viralलाइफस्टाइल

House cleaning: घर में लगे सीलिंग फैन को महज ₹1 में चमकाए आज ही आजमाएं अमेजिंग ट्रिक

Home decoration: जब कभी भी आप अपने घर की साफ सफाई करते हैं तो सब कुछ आसान हो जाता है किंतु सीलिंग फैन एक ऐसी जगह होती है जिसको साफ करने के लिए आपको काफी मशक्कत करनी पड़ती है। यदि आप में से किसी के घर में भी सीलिंग फैन ज्यादा ऊंचाई पर लगा हुआ है तो उसे साफ करना लोगों के लिए या किसी के लिए भी एक बड़ी चुनौती होती है। आपको हर घर में कूलर है या ऐसी तो नहीं मिलेगा किंतु सीलिंग फैन टंगा हुआ हर किसी के घर में आपको जरूर देखने को मिल जाएगा। किंतु उस सीलिंग फैन को साफ करना सबसे मुश्किल काम होता है लेकिन आज हम आपको सीलिंग फैन को साफ करने का सबसे बेहतर तरीका बताएं नहीं जा रहे हैं इस तरीके को संभाल कर के आप अपने पंखे को एकदम नए जैसा बना सकते हैं।

सीलिंग फैन को सप्ताह में एक बार अवश्य साफ करना चाहिए क्योंकि पंखे में धूल जमा होने की वजह से वह हवा देना कम कर देता है और गर्म हवा फेंकने लगता है अगर आप हर सप्ताह पंखे को साफ करते हैं तो इसमें जमी गंदगी खत्म हो जाएगी और पंखा हमेशा नया जैसा लगेगा।
ऐसे में अगर पंखे की धूल को साफ करते वक्त कमरा गंदा हो जाता है तो आप इस ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपका रूम गंदा होने से बच जाएगा। इसके लिए आपको टर्की का एक गंदा खबर लेना है और उस कवर के अंदर ब्लड को डाल दें और दोनों हाथों से पंखे की ब्लड को रगड़े और फिर धीरे से उस कपड़े को बाहर निकाल ले इससे सारी गंदी उसका घर में बैठ जाएगी और कमरा बिना गंदा हुआ पंखा साफ हो जाएगा।
वहीं अगर आप सिलिंग फैन को एकदम नए जैसा बनाने योजना बने रहे हैं तो इसके लिए आपको ₹1 का शैंपू खरदीना है और इसमें आधा चम्मच सरसों का तेल के साथ आधा गिलास पानी मिला ले और फिर उसको स्पंज से ब्रेड के ऊपर अच्छे से रख दे दो से 3 मिनट बाद सूती कपड़े से साफ कर ले पंखा है एकदम नए जैसा दिखने लगेगा।
पंखे को साफ करने के लिए कई तरीके हैं आप वाइट विनेगर और विश्वास को मिलाकर भी पंखा साफ कर सकते हैं यदि पंखे के ऊपर किसी भी तरह का पक्का दाग है तो यह तुरंत साफ हो जाता है।

Related Articles

Back to top button