Viralलाइफस्टाइल

फट सकता आपके घर और ऑफिस पर लगा सीलिंग फैन! एक छोटी सी गलती ले सकती है आपकी जान

Fan Blast: हमेशा दूसरों के घरों में सीलिंग फैन होती है। ऐसे में गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा आवश्यकता हमें सीलिंग फैन की ही होती है। अगर आप इसे रेगुलेटर से काबू करते हैं तो इसके साथ ही साथ आजकल मार्केट में कई तरह की सीलिंग फैन आ चुके हैं जिन्हें आप रिमोट से नियंत्रण कर सकते हैं। वहीं अगर आप सीलिंग फैन उपयोग करते हैं किंतु इसके साथ ही अगर आप लापरवाही अपनाते हैं तो बेहद ही साधारण सा दिखने वाला यह इलेक्ट्रॉनिक अप्लायंसेज खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आपको यह खबर पढ़कर है हैरानी हो रही है तो बता दे कि ऐसा अक्सर देखा जाता है क्योंकि सीलिंग फैन में भी धमाके के साथ बालास्ट होता है और आपको या आपके परिवार में किसी सदस्य को हानि पहुंचा सकता है।

कई बार हम सीलिंग फैन को चलाते हैं तो उसे कई देर तक चलता हुआ छोड़ देते हैं जिससे वह कई घंटों तक ऐसे ही चलता रहता है। पर दिक्कत आपको तब आती है जब आप इस समय फुल स्पीड पर चलाते हैं। फुल स्पीड में 13 से 14 घंटे तक लगातार चलते रहने की वजह से काफी ज्यादा गर्म हो जाता है। वही अगर आप सीलिंग फैन को समय पर बंद ना करें तो यह धमाके का कारण भी बन सकता है जिससे आपको जान माल की हानि हो सकती है।
खराब क्वालिटी के कंडेनसर का इस्तेमाल
सभी सीलिंग फैन में आपको कंडेनसर देखने को मिलता है। कंडेनसर इसे मैक्सिमम स्पीड में चलाने पर सहायता करता है। कंडेनसर किसी भी तरह के सीलिंग फैन के लिए सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है क्योंकि उसके बगैर सीलिंग फैन को जरूरी स्पीड मिल पाना आसान नहीं है। हालांकि कई बार हमें जानकारी ना होने के कारण या फिर पैसे बचाने की आदत है लोग गलत कंडेनसर बाजार से खरीद लाते हैं जो पूरी तरह नकली होता है। ऐसे में जब आप बाजार से लाए कंडेनसर का इस्तेमाल करते हैं तो कंडेनसर या तो सही से काम नहीं करता या फिर ज्यादा गर्म होने के कारण फट जाता है। इसलिए हमेशा सीलिंग फैन के लिए एक विश्वसनीय कंपनी का कंडेनसर ही खरीदना अनिवार्य है।

Related Articles

Back to top button