Viralबिजनेस

Alto 800: अब नही खरीद पाएंगे मारुति ऑल्टो 800, कंपनी का बड़ा फैसला

Alto 800 : भारत देश में वाहनों के उत्सर्जन को बेहतर करने के लिए कई प्रकार के नियम बनाए जा रहे हैं। देखते हुए केंद्र सरकार ने 1 अप्रैल 2023 से बीएससी 6 एमिशन नॉर्म्स का दूसरा चरण फेस टू लागू करने की योजना बना रही है। नए उत्सर्जन नियम लागू होते ही कुछ पुरानी गाड़ियों को मार्केट से बाहर कर दिया जाएगा। जानते हैं वह कौन सी गाड़ियां हैं जिन्हें मार्केट से बाहर कर दिया जाएगा। 1 अप्रैल से बंद हो रही कारों की सूची में हुंडई और होंडा की कारों के साथ मारुति की सबसे प्रसिद्ध हैचबैक ऑल्टो 800 भी इस सूची में शामिल है। कंपनी ने अगले महीने से ऑल्टो की बिक्री पर बंद करने का फैसला बना चुकी है। हालांकि कंपनी अपग्रेडेड वर्जन अल्टो k10 के बिक्री मार्केट में जारी रखेगी।

क्यों बंद हो रही है ऑल्टो?
दरअसल ऑल्टो के बंद हो होने की सबसे बड़ा कारण है बीएस 6 उत्सर्जन नियमों के फेस दो का लागू होना। नए नियमों के अंतर्गत अब गाड़ियां आरडीई मतलब रियल ड्राइविंग एमिशन नॉर्म्स का पालन करेंगे। इसकी मदद से गाड़ियों में उत्सर्जन को पता करना सरल हो जाएगा। इसके अलावा नए नियमों के अंतर्गत ऐसे इंजन अधिक फ्यूल एफिशिएंट होंगे और इनमें CO2 एमिशन को कम करने में भी सहायता मिलेगी। नए नियमों को पूरा नहीं करने वाली गाड़ियों को मार्केट में आना बंद कर दिया जाएगा।
वही मारुति कंपनी का मानना है कि नए नियमों से गाड़ियों की कीमत में वृद्धि होगी। और प्राइस ब्रैकेट के बढ़ने से कस्टमर इन्हें आसानी से खरीद नहीं पाएंगे। बी बताया जा रहा है कि नई कारों की कीमत 30 से ₹50 हज़ार तक बढ़ने की संभावना है। वही काफी कंपनियों ने नए स्लॉट में बनाई गई कारों की कीमतों में वृद्धि भी कर दी है। मारुति के साथ हुंडई, होंडा, निसान, रेनॉल्ट और स्कोडा अभी अपने कुछ मॉडलों को बंद करने का ऐलान कर चुकी है।
ऑल्टो कंपनी की ऑल्टो 800 की कार लॉन्च से पहले ही सामान्य जन की सबसे पसंदीदा कारों में से एक है। इंडियन मार्केट में सन 2000 में लांच किया गया था। वक्त के साथ में कई तरह के बदलाव भी देखने को आए पर कीमतों में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिले। ऑल्टो 800 की कीमत उसका दमदार माइलेज और तो और भरोसेमंद इंजन के लिए लोगों ने सबसे ज्यादा पसंद किया। वहीं भारतीय बाजार में इसकी कीमत ₹3 lakh से 5लाख के बीच है।

Related Articles

Back to top button