Viral

नई किलर बीमारी की अब एंट्री पहले सर में होता है तेज दर्द, नाक से खून आंख से लाल और फिर मौत

कोरोनावायरस से तो आप सभी परिचित ही होंगे जिसने पूरे देश और दुनिया में तबाही मचा दी थी। इससे छुटकारा पाने के बाद ही ऐसी कई बीमारियां सामने आई जो कि उससे भी काफी खतरनाक निकली। बता दे कि हाल ही में एक और नई बीमारी चल रही है जिससे 7 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीमारी के कई अजीब से लक्षण है।

बता दें कि यह बीमारी पूर्वी अफ्रीका के तंजानिया के कजरा से निकली है। इस बीमारी के कारण 7 लोगों की मौत हो चुकी है।बता दे कि यह बीमारी थोड़ी अजीब है। इस बीमारी में आपको साधारण से सिम्टम्स नजर आएंगे। पहले तो आपका सर जोर से दर्द होगा। थोड़ी देर बाद आपकी आंखें लाल हो जाएंगे। उसके बाद आपके नाक से खून निकलने लगेगा और उसके बाद आपकी मृत्यु हो जाएगी।
इस बीमारी का पता लगाने के लिए तंजानिया के कई बड़े-बड़े डॉक्टर इसका इलाज ढूंढने में लग गए हैं। साथ ही यह पता करने में यह बीमारी आई कहां से और इसकी शुरुआत कैसे हुई?बता दें कि तंजानिया के मुख्य चिकित्सा अधिकारी टू मेनी लघु ने बीबीसी से बातचीत में बताया कि सरकार इस बीमारी की जांच अभी कर रही है और कुछ ही समय बाद ही पता चल जाएगा कि यह किस प्रकार की बीमारी है।
विशेषज्ञों का कहना है कि यदि किसी भी व्यक्ति में आपको इस प्रकार के लक्षण दिख रहे हैं तो आपको उनसे दूरी बनाने की आवश्यकता है क्योंकि यह वायरस की तरह भी सेल सकती है। इसलिए अभी इस बीमारी के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता तो आपको यदि किसी भी व्यक्ति में से लक्षण दिखाई देते हैं तो आप उनसे दूर ही रहे।
विशेषज्ञों का मानना है कि यह बीमारी जानवरों के मल से फैल रही है। अर्थात यह रोग चूहे गाय, सूअर, कुत्ते इत्यादि जानवरों के गंदे मल से फैल रही है जिसके संपर्क में आने के कारण व्यक्ति को यह बीमारी हो रही है। इस बीमारी के प्रथम लक्षण में बताया जा रहा है कि सबसे पहले आपको बुखार होगा।
इस बीमारी के लक्षण के अंतर्गत सर दर्द, नसों और जोड़ों में दर्द सम्मिलित है। साथ ही इसमें आपकी आंखें लाल हो जाती है और भूख बिल्कुल भी नहीं लगती और इसके बाद नाक से खून निकलता है और उसके बाद मृत्यु हो जाती है।

Related Articles

Back to top button