Viral

अंतरिक्ष पर मंडरा रहा है खतरा, आज से 23 वर्ष बाद वेलेंटाइन डे के मौके पर धरती से टकरा सकता है एस्ट्रॉइड

NASA: अंतरिक्ष में दिखाई दे रहे एक एस्ट्रॉयड को लेकर काफी चिंता जताई जा रही है। माना जा रहा है कि आज से 23 साल बाद 2046 में यह एस्ट्रॉयड धरती से टकरा सकता है। ओलंपिक स्विमिंग पूल जितना बड़ा इसका आकार बताया जा रहा है इस पर अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने अपने नगर बनाए रखे हैं। नासा की मानें तो यह एस्टेरॉइड वर्ष 2046 में 14 फरवरी वैलेंटाइन डे के दिन धरती से टकराने की संभावना है।

यूएस स्पेस एजेंसी में यह भी बताया कि एस्ट्रोराइड की धरती से टकराने की संभावना बेहद कम है। वहीं यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने बताया कि 625 में से एक ही मौका है कि एस्ट्रोराइड जिसे 2023 डीडब्ल्यू नाम दिया गया है वह 14 फरवरी 2040 को पृथ्वी से टकरा सके। नासा के मुताबिक 560 में से एक ही मौका है कि यह एस्ट्रोराइड धरती से टकरा सकेगा। बता दें कि यह एस्टेरॉइड 2 फरवरी को पहली बार अंतरिक्ष में दिखा था। की रफ्तार 25 किलोमीटर प्रति सेकंड है और यह भी धरती से 1 करोड़ 80 लाख किलोमीटर दूर है।

एस्ट्रो राइड का व्यास लगभग 50 मीटर है जिसको नासा द्वारा अंतरिक्ष में मौजूद रिस्क लिस्ट में रखा गया है। वही नासा ने बताया कि इस एस्टेरॉइड का पृथ्वी से टकराने की संभावना शून्य से ज्यादा है।
सूची में शामिल एकमात्र एस्ट्रो है जिसका टोरिनो स्केल पर एक का स्कोर रहा है जबकि अन्य सभी वस्तुओं की स्केलिंग पर इसका जीरो रेटिंग रहा है।

सीएनएन के अनुसार जीपीएस वाइट की खोज की जाती है तो आमतौर पर शुरू में ज्यादा खतरनाक माना जाता है एसएनएस राइट का ज्यादा विश्लेषण किया जाता है जिससे खतरे की संभावना कम किया जा सके।

Related Articles

Back to top button