Viral

अफ्रीका के इस देश में मारवर्ग वायरस ने मचा रखा है कहर, जाने इसके लक्षण

Marverg virus : अफ्रीकी देश इक्वेटोरियल गिनी में मारबर्ग वायरस ने आतंक मचा रखा है। इस वायरस के संक्रमण को देखते हुए अब तक 9 लोगों की मौत भी हो चुकी है और बड़ी संख्या में लोग बीमार हैं। बता दे कि मारबर्ग वायरस संक्रमण के लक्षण भोला वायरस की तरह ही है। इस वायरस के कारण मरीज को बुखार, छाती में दर्द जैसी समस्या बनी रहती है हालात बिगड़ने पर मरीज की मौत भी हो जाती है। डब्ल्यूएचओ ने अपने बयान में बताया कि मारवर्ग वायरस को इतने बड़े पैमाने पर फैलने का ये पहला संक्रमण है। इस संक्रमण को देखते हुए प्रभावित इलाकों में एडवांस टीम भी तैनात किए गए हैं जो वायरस संक्रमित की पहचान कर उन्हें आइसोलेट करेंगे और उन्हें बेहतर इलाज मुहैया कराएंगे।

मार वर्ग वायरस काफी खतरनाक साबित हो सकता है इसका अंदाजा आप इसी बात से लगाए डब्ल्यूएचओ ने स्वास्थ्य अपात्काल विशेषज्ञ संक्रमण को फैलने से रोकने वाली टीवी लैब और कम्युनिकेशन सपोर्ट सिस्टम मार्ग वायरस से प्रभावित इलाकों में तैनात कर दी है ताकि इस संक्रमण के प्रसार को फैलने से रोका जा सके
मारबर्ग वायरस कितना खतरनाक साबित हो सकता है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि डब्लूएचओ ने स्वास्थ्य आपातकाल विशेषज्ञ, संक्रमण को फैलने से रोकने वाली टीमें, लैब और कम्यूनिकेशन सपोर्ट सिस्टम मारबर्ग वायरस से प्रभावित इलाकों में तैनात कर दी हैं ताकि इसके प्रसार को रोका जा सके।
यह वायरस चमगादड़ से इंसान में फैलता है और संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने से एक दूसरे लोगों में भी फैल सकता है अभी तक इस वायरस का कोई भी इलाज या वैक्सीन नहीं इजाद किया गया है लेकिन वक्त पर इलाज मिलने से मरीज की जान बचाई जा सकती है।

Related Articles

Back to top button