टैकनोलजीबिजनेस

इस वजह से ज्यादातर स्मार्ट फ़ोन हो रहे है ब्लास्ट, फटने से पहले ही मिलने लगते है इसारे आप भी जान ले

फोन हमारे रोजमर्रा के जिंदगी के लिए अति आवश्यक हो गया है. हम अपनी जिंदगी इसके बिना सोच ही नहीं सकते. इससे हमे बहुत लाभ होता है लेकिन सोचिए अगर इसी वस्तुओं से हमें जान का खतरा बन जाए तो? मीडिया रिपोर्ट से हम कई बार यह सुनते हैं कि स्मार्टफोन में अचानक से आग लग जाती है या फिर यह अचानक से फट जाता है अगर आप भी इस हादसे से बचना चाहते हैं तो आज हम आपको इसके पीछे की वजह और इससे जुड़े उपाय के बारे में विस्तार से बताएंगे.


साइबर एक्सपर्ट पवन दुग्गल द्वारा दी गई जानकारी

सूत्रों के मुताबिक साइबर एक्सपर्ट पवन दुग्गल द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया की ब्लास्ट का मुख्य कारण यह है कि आज कल स्मार्टफोन का उपयोग लोग हद से ज्यादा कर रहे हैं और साथ ही सबसे बड़ी गलती लोगो की यह हो जाती है की वे पूरी रात फोन चार्जिंग पर लगा देते हैं. जिसकी वजह से फोन ज़्यादा हीटअप हो जाता है और बैटरी भी गर्म हो जाती है. उन्होंने यह भी कहा कि आजकल लोग सबसे बड़ी गलती यह करते हैं की वे लोकल चार्जर का उपयोग करते हैं या फिर बाहर कहीं दूसरी जगह जाकर चार्जिंग बूथ पर अपना फोन चार्ज करते हैं. बता दें कि लोगों को इस बात का सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए की उन्हें जो चार्जर कंपनी से मिला है उसी का उपयोग करें.


पावर बैंक का अत्यधिक इस्तेमाल कर रहे है लोग

आपकों बता दें कि आजकल हर कोई पावर बैंक का अत्यधिक इस्तेमाल कर रहे हैं. दरअसल, लोग पावर बैंक का उपयोग इमरजेंसी में ही करें, जब आपके फोन में एक परसेंट भी बैटरी ना रहे. लोग पावर बैंक और चार्ज करते टाइम भी फोन का इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से फोन अत्यधिक गर्म हो जाता है जो कि बिलकुल ठीक नहीं है. स्मार्टफोन का अपना एक नॉरमल टेंपरेचर रहना चाहिए, जिससे हादसे होने की संभावना कम हो.


स्मार्टफोन का तापमान बढ़ने लगे तो सावधान हो जाये

अब बात यह आती है की इससे कैसे बचें तो बता दें कि साइबर एक्सपर्ट पवन दुग्गल द्वारा जानकारी देते हुए कहा गया की, “मोबाइल को जिम्मेदारी पूर्वक इस्तेमाल करें और इसपर दबाव न डालें. वहीं नकली पार्ट्स के इस्तेमाल से बचने की सलाह भी दी जाती है. अगर इस्तेमाल के दौरान स्मार्टफोन का तापमान बढ़ने लगे तो सावधान हो जाना चाहिए. ऐसे समय में यूजर्स फोन को स्विच ऑफ कर दें. इससे आप किसी भी अप्रिय घटना से बच सकते हैं.”


दिख सकते है ये लक्षण

उन्होंने यह भी कहा है की फोन ब्लास्ट होने के मामले कई बार मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट तो कई बार ग्राहकों की लापरवाही की वजह से होता हैं. नॉर्मली इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट और स्मार्टफोन में उसी वक्त आग लगती है जब पावर सप्लाई में कोई परेशानी होती है या डिवाइस बहुत गर्म हो जाता है. बहुत बार फोन को चार्ज करने के लिए क्षमता से अधिक पावर वाले चार्जर और लोकल चार्जर का इस्तेमाल किया जाता है. जिसकी वजह से भी पावर सप्लाई में प्रॉबलम आती है और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में आग लगने जैसे हादसे तक हो जाते है.

Related Articles

Back to top button