Viralराष्ट्रीय

कर्नाटक के रोड शो में फिर से प्रधानमंत्री के सिक्योरिटी में हुई भारी चूक

जैसे कि हम जानते कि भारत के प्रधानमंत्री देश के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है. इसके साथ ही उनकी सुरक्षा का ध्यान रखना भी बोहोत ज्यादा जरूरी होता है.प्रधानमंत्री हो या राष्ट्रपतियों की सुरक्षा में चूक उनके लिए घातक साबित हो सकता है.वैसे तो भारत के प्रधानमंत्री एस पीजी के कमांडो एनएसजी के कमांडो पैरा मिलिट्री के जवान तथा अन्य फोर्सेज से घिरे हुए रहते हैं, लेकिन इनके बावजूद उनकी सुरक्षा पर खतरा बना रहता है.

बता दें कि हाल ही में हुए कर्नाटक में एक रोड शो करते समय कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को माला पहनाने के लिए एक व्यक्ति अचानक से दौड़ कर प्रधानमंत्री के काफिले के बहुत ही ज्यादा करीब आ पहुंचा था.हालांकि इसके बाद वहां पर तैनात सिक्योरिटी ने जल्दी उस व्यक्ति को हटा दिया.लेकिन फिर भी प्रधानमंत्री की सुरक्षा में यह चूक भारी है.बता दे कि प्रधानमंत्री के सिक्योरिटी में यह चूक हुई पहली बार नहीं हो रही बल्कि पहले भी बहुत बार ऐसा हो चुका है.

प्रधानमंत्री के सिक्योरिटी में छुप के मामले पंजाब में भी आए हैं.बता दें कि इससे पहले भी सुरक्षा में गड़बड़ी के चलते हमने दो प्रधानमंत्रियों को खोया है.जिसके उदाहरण साफ साफ देखे जा सकते हैं जिनमें से 1984 में प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और 1991 प्रधानमंत्री राजीव गांधी शामिल हैं.बता दें कि इन दोनों प्रधानमंत्री के सुरक्षा में चूक के कारण ही हमने दोनों प्रधानमंत्रियों को खोया था.इसलिए प्रधानमंत्री के सिक्योरिटी और उनके सुरक्षा में चूक ना हो इसके लिए पुख्ता इंतजाम करने की आवश्यकता होती है.

हालांकि यह बात केवल भारत के साथ नहीं है। भारत के अलावा दुनिया के अन्य देशों में भी इन्हीं सिक्योरिटी में ढील के कारण कई प्रधानमंत्री और राष्ट्रपतिओ की जान गई है.आइए हम बात करते हैं दुनिया के उन देशों के बारे में जिन्होंने सुरक्षा में चूक के कारण अपने देश के प्रधानमंत्री राष्ट्रपतियों को खोया है.

इस सूची में सबसे पहले हम बात करते हैं जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे.67 वर्षीय शिंजो आबे जब चुनावी प्रचार सभा में भाषण देने गए थे तो 2022 में एक पूर्व सैनिक ने उन्हें गोली मार दी थी.हालांकि शूट करते उसी समय शिंजो आबे की मृत्यु हो गई थी.इसके बाद हम बात करते हैं पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की जिनकी मृत्यु 2007 में हुए उनकी सुरक्षा में चूक के कारण हुई थी बता दे कि रावलपिंडी में एक चुनावी रैली को संबोधित करने के लिए वे गए थे.वहीं एक बंदूकधारी ने उन्हें गोली मार दी थी और मौके पर ही उनकी मृत्यु हो गई थी.

इन सबके अलावा वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ब्राजीलियन, राष्ट्रपति जायर बोल्सनोरा , आरो फ्रांस के राष्ट्रपति मान्य मैक्रो तथा जर्मनी के चांसलर एंजेला मर्केल भी शामिल है जिनके सुरक्षा में चूक होने के कारण ही मृत्यु हो गई.

Related Articles

Back to top button