Viral

माता वैष्णो के तस्वीर वाले ये 5 और 10 के सिक्के बिक रहे लाखों में, आपके पास भी हो सकते है ये सिक्के

करंसी में देश के साथ ढेरों बदलाव होते हैं। बदलते हुए समय के साथ नये नोट एवं सिक्के जारी किए जाते है तो कभी- कभी ख़ास मौक़ों पर भी विशेष प्रकार की करंसी जारी की जाती है ।कुछ लोग करेंसीं को इकट्ठा करने के इतने शौक़ीन होते हैं कि वो पैसा पानी की तरह बहा देते है। ऐसे लोग पुराने और ख़ास सिक्कों एवं नोटों की तलाश में रहते है। इसके चलते इन पुरानी करेंसी की क़ीमत लाखों- करोड़ों होती है। ऐसे ही ये 5 और 10 रुपये के ये ख़ास सिक्के लाखों में बिक रहे है।

ये ख़ास सिक्के माता वैष्णो देवी की फोटो वाले है। इन 5 और 10 रुपये के सिक्कों पर माता वैष्णो का चित्र बना हुआ है।
इन सिको को सन् 2020 में जारी किया गया था।ये सिक्का बहुत लकी माना जाता है क्योंकि इन सिक्कों पर वैष्णो देवी की फोटो लगी हुई है।ऐसे सिक्के को ख़रीदने के लिए लोग लाखों देने को तैयार है।

हिंदू धर्म में वैष्णो देवी को बड़े श्राद्ध भाव से पूजा जाता है।जम्मू में स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर में माता के दर्शन के लिए हर साल लाखों भक्त कई किलोमीटर की चढ़ाई को पार करके पर्वत पर जाते है और दर्शन करते है।

सिक्कों को कैसे बेचा जाए?

इन सिक्कों की नीलामी अनेक वेबसाइट्स के ज़रिए की जाती है। इसके लिए आपको सिक्के की फोटो को उस वेबसाइट में अपलोड करनी है, जिसके बाद जो भी व्यक्ति उस सिक्के को ख़रीदना चाहता है, वह आपके पास उस सिक्के की बोली लगाएगा। आप अपने हिसाब से सिक्के को ज़्यादा से ज़्यादा क़ीमत में बेंच सकते है।अब तक माता वैष्णो की फोटो वाले इन सिक्कों की सबसे बड़ी बोली 10 लाख रुपये लगाई जा चुकी है।

सिक्कों को बेचने के लिए आप इन वेबसाइट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

https://dir.indiamart.com/impcat/old-coins.html
https://in.pinterest.com/080841052o/sell-old-coins/
http://www.indiancurrencies.com/

Related Articles

Back to top button