क्रिकेटखेल

Prabhsimran Singh: जानिए कौन है प्रभसिमरन सिंह जिन्होंने लगाया दिल्ली के खिलाफ शतक, 60 लाख रुपए में था खरीदा अब प्रीति जिंटा ने खुद लगाया गले

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का 59वां मुकाबला पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच अरुण जटली स्टेडियम में खेला गया। मैच में पंजाब किंग्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 31 रनों से हराकर दिल्ली के प्लेऑफ की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। वहीं मैच में पंजाब को मिली जीत के साथ ही पंजाब किंग्स ने अपने प्लेऑफ में जाने की उम्मीदों का जिंदा रखने में सफल हो गई है। दिल्ली के खिलाफ पंजाब की जीत में प्रभसिमरन सिंह का महत्वपूर्ण योगदान रहा। शनिवार को 22 साल के इस युवा बल्लेबाज ने दिल्ली के खिलाफ अपना पहला आईपीएल शतक लगाने में सफल हुए। इस सीजन आईपीएल का यह 5वां शतक था। दिल्ली-पंजाब मैच से पहले प्रभसिमरन सिंह को शायद ही कोई जानता होगा, लेकिन अब हर कोई उनके बारे में बात कर रहा है। आईए आपको बताते हैं कि प्रभसिमरन सिंह कौन हैं? प्रभसिमरन को आईपीएल में खेलने के लिए कितने पैसे मिलते हैं? जानिए-

60 लाख में पंजाब ने खरीदा था प्रभसिमरन को

बता दें कि प्रभसिमरन सिंह ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेले गए मुकाबले में 65 गेंदों पर 103 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलकर पंजाब की जीत में अहम योगदान दिया। प्रभसिमरन के इस पारी के बाद उनके आईपीएल प्राइस को लेकर काफी बातें हो रही हैं। जानकारी के लिए बता दें कि प्रभसिमरन सिंह को आईपीएल 2022 में पंजाब किंग्स ने अपने खेमे में जोड़ा था। आप यह जानकर हतप्रभ रह जाएंगे कि 65 बॉल में शतक लगाने वाले प्रभसिमरन सिंह को पंजाब किंग्स ने सिर्फ 60 लाख रुपए में खरीदा था। इस पारी के बाद कहा जा रहा है कि पंजाब ने कम किमत पर अच्छी डील पाया है।

प्रभसिमरन सिंह ने अपने नाम दर्ज की ये रिकॉर्ड

पंजाब के ओपनर बल्लेबाज प्रभसिमरन सिंह ने आईपीएल में जैसे ही अपना पहला शतक लगाकर उन्होंने अपने नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है। दरअसल प्रभसिमरन सिंह ने अपनी इस पारी के बाद छठे सबसे युवा बल्लेबाज बने जिसने आईपीएल में शतक जड़ा है। प्रभसिमरन इस वक्त सिर्फ 22 साल 276 दिनों के है। वहीं आईपीएल के इतिहास में सबसे कम उम्र में शतक बनाने वाले खिलाड़ियों की बात करे तो इस लिस्ट में मनीष पांडे सबसे उपर हैं। मनीष पांडे ने 19 साल 253 दिनों में आरसीबी के लिए खेलते हुए शतक लगाने में कामयाब हुए थे। इस सीजन 2023 में राजस्थान रॉयल्स के स्टार बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने भी शतक लगाकर इस लिस्ट में शामिल हो गए। यशस्वी आईपीएल में शतक लगाने वाले युवा बल्लेबाज के रुप में लिस्ट में चौथे नंबर पर काबिज हैं।

पंजाब किंग्स की प्लेऑफ की उम्मिदें जिंदा

आईपीएल 2023 में पंजाब किंग्स की टीम के लिए शनिवार का दिल्ली के खिलाफ मैच बहुत मत्वपूर्ण था। पंजाब को किसी भी हाल में यह मुकाबला जीतना जरुरी था। वहीं पंजाब ने मैच में जीत दर्ज करने में कामयाब भी हुए। जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली कैपिटल्स ने मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया था। इसी में पंजाब की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कुल 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 167 रन बना डाले। विशेषज्ञों की माने तो आईपीएल के दृष्टिकोण से यह लक्ष्य ज्यादा भी बड़ा नहीं था। हालांकि दूसरी पारी में दिल्ली की अच्छी शुरुआत के बाद भी उन्होंने लगातार विकेट खोते गए और टीम 8 विकेट खोकर 136 रन पर ही रुक गई। इसी क्रम में पंजाब ने दिल्ली के खिलाफ एक आसान सी जीत दर्ज की। बता दें कि मुकाबले के बाद प्रभसिमरन सिंह को प्लेयर ऑफ द मैच बने।

Related Articles

Back to top button