Viral

Chanakya Niti: पति-पत्नी हर रोज करें ये काम, कभी नही आएगी रिश्तो में दरार

परिवार की सुख-शांति पति-पत्नी के मधुर रिश्तों पर टिकी होती है, वही पति-पत्नी का रिश्ता भी प्यार, विश्वास और इज्जत पर टिका होता है। आचार्य चाणक्य ने इस रिश्ते को सजाएं रखने के लिए कई मंत्र बताए हैं, यदि इन नीतियों को पति-पत्नी अपना लें तो रिश्ता हमेशा मधुरता से भरा रहेगा। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आचार्य चाणक्य की उन नीतियों के बारे में बात करने वाले हैं जिसमें आचार्य चाणक्य ने बताया है कि पति-पत्नी के इस रिश्ते को बनाए रखने के लिए क्या काम करना चाहिए।

पति-पत्नी की बीच की बातें किसी और से शेयर ना करें

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में बताया है कि हर पति-पत्नी के रिश्ते में कुछ ऐसी बातें होती हैं जिन्हें अपने तक ही सीमित रखने में भलाई होती है। ऐसा करने करने वाले हमेशा खुश रहते हैं। दोनों को ही इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उनकी निजी बातें किसी तीसरे व्यक्ति तक न पहुंचे, अन्यथा रिश्ते बिगड़ सकते हैं।

अहम न पालें

चाणक्य के अनुसार पति पत्नी का रिश्ता दो पहिए वाली गाड़ी की तरह होता है, अगर एक खराब हुआ तो दूसरा अकेले गृहस्थी की गाड़ी नहीं खींच सकता, इसलिए दोनों को एक साथ मिलकर आगे बढ़ना चाहिए।

एक दूसरे की इज्जत करें

सिर्फ पति-पत्नी का ही नहीं बल्कि रिश्ता कैसा भी हो अगर उसमें इज्जत नहीं होगी तो रिश्ते ज्यादा दिनों तक नहीं चलेंगे। पति-पत्नी को तो जीवन भी एक साथ बिताना होता है, इसलिए एक दूसरे को हमेशा मान-सम्मान दें। एक-दूसरे की सभी आवश्यताओं को समझें, रिश्ता हमेशा अटूट रहेगा।

धैर्य बनाए रखें

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में जिक्र किया है कि यदि कोई सफल शादीशुदा जीवन चाहता है तो उसके लिए जीवन में धैर्य होना । चाहिए। जीवन में कैसी भी परिस्थितियां आ जाए पति और पत्नी दोनों ही धैर्य बनाकर रखें, क्योंकि इसी तरह से जीवन में आगे बढ़ा जा सकता है।

Related Articles

Back to top button