मध्य प्रदेशराष्ट्रीय

MP Weather : बारिश थमने से चढ़ा दिन का पारा, प्रदेश के इन जिलों में बिजली गिरने की चेतावनी

पिछले कुछ दिनों से बारिश का दौर थमने के बाद तापमान पर भी असर पडऩे लगा है। अभी तक जो मौसम सुहाना था व उमसभरा हो गया है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल समेत अन्य इलाकों में बारिश नहीं हो रही है जिससे यहां का दिन का तापमान सामान्य से अधिक हो गया है। जिससे लोगों को उमसभरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। फिलहाल एक-दो दिन ऐसे ही हालत रहने के आसार हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसान अभी बारिश होने की संभावना नहीं है। क्योंकि वर्तमान में प्रदेश में कोई वेदर सिस्टम सक्रिय नहीं है। हालांकि भोपाल के मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि आंध्र प्रदेश के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है, जिसका असर राज्य के मौसम पर पड़ सकता है और कहीं-कहीं बारिश होने की उम्मीद की जा रही है।

चक्रवाती हवाओं का हो सकता है असर
मौसम विभाग के अनुसार धिकारी ने कहा कि चक्रवाती हवाओं से राज्य में हवा में नमी होने के चलते कहीं-कहीं इसका असर पड़ेगा और हल्की बारिश होगी। वहीं मौसम विभाग ने अनुसार सप्ताह के आखिर में अच्छी बारिश होने के संकेत मिल रहे हैं। प्रदेश की राजधानी भोपाल में रविवार को दिन का तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 32.3 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि शहर में रात का तापमान 23.6 डिग्री, जो कि सामान्य से 0.5 डिग्री अधिक था। तापमान का यही उछाल लगभग अन्य जिलों में भी देखा जा रहा है, उमसभरी गर्मी लोगों को परेशान कर रही है।

प्रदेश के इन जिलों में बारिश के आसार
मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को प्रदेश के कुछ शहरों में बारिश की उम्मीद जताई गई है। राज्य के मौसम विभाग के अधिकारियों ने नर्मदापुरम और भोपाल संभाग के साथ ही रीवा संभाग के सीधी, सिंगरौली और जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट जिलों के लिए गरज और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है।

Related Articles

Back to top button