क्राइमबड़ी खबरमध्य प्रदेशरीवा

Rewa News : शिक्षा विभाग में निलंबन पर कमीशन का खेल, शिक्षक से 10 हजार लेते बाबू पकड़ा

रीवा। शिक्षा विभाग में लंबे समय से शिक्षकों के निलंबन पर लंबा खेल चल रहा है। गुरूवार को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में शिक्षक से निलंबन बहाल करने 10हजार रिश्वत लेते लोकायुक्त ने पकड़ा। डीइओ ऑफिस में पदस्थ लिपिक विजय शर्मा ने यह पैसे शिक्षक को बहाल करने के लिए मांगे थे। शिक्षक रवि शुक्ला की शिकायत पर लोकायुक्त ने कार्रवाई ने कार्रवाई करने डीइओ ऑफिस में पकड़ा है। इस पर लोकायुक्त ने लिपिक पर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया हैै। इसका खुलासा होने के बाद अब डीइओ की भूमिका पर सवाल उठ रहे है क्योकि निलंबन को बहान करने का अंतिम निर्णय डीईओ का ही होता है।

बता दें डीइओ के निरीक्षण में कमियां मिलने पर शिक्षकों को नोटिस व निलंबन कार्रवाई के बाद बहाली के लिए लंबा कमीशन देना पड़ता है। डीइओ कार्यालय में यह खेल लंबे समय से चल रहा है। इसी को लेकर रबि शुक्ला निलंबित शिक्षक ने लोकायुक्त से शिकायत कर बताया कि निलंबित होने के उसे बहाल करने के लिए संबंधित शाखा के बाबू विजय शर्मा से पचास हजार रूपए की रिश्वत मांग रहे है। इस पर लोकायुक्त ने कार्रवाई करते हुए दोपहर शिल्पी प्लाजा स्थित कार्यालय में छापा मारा। षिक्षक ने जैसे ही रिश्वत के पहली किश्त 10 हजार रूपए दिए, लोकायुक्त ने उसे पकड़ लिया यह देख कार्यालय में हड़कंम मच गया। अब लोकायुक्त इस मामले में डीइओ की भूमिका की जांच कर रही है। लोकायुक्त ने लिपिक पर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला कर विवेचना प्रांरभ कर दी है।

एक दिन पहले ही कलेक्टर ने डीईओ के कैश्यिर को हटाया

बताया जा रहा है कि शिक्षा विभाग में शिक्षकों के एरियर्स भुगतान को लेकर घोटाले के आरोपी लिपिक दो दिन पहले ही कलेक्टर ने डीइओ कार्यालय से हटाया गया है। बता दें कि दो करोड़ रूप्ए से अधिक एरियर्स घोटाले में सिविल लाइन थाने में लेखापाल पर एफआईआर दर्ज है। इसके बावजूद भी उसकी डीइओ कार्यालय में पदस्थापना है।

Related Articles

Back to top button