मध्य प्रदेश

heavy rain fall : स्टीमर बंद होने से चंबल के पिनाहट घाट पर लगा कांवड़ियों का जमावड़ा, प्रशासन ने बड़ी मुश्किल से पार कराई चंबल

मुरैना. पवित्र श्रावण मास में हर शिवभक्त की इच्छा होती है कि वह गंगाजल लाए और महादेव का अभिषेक करे। बड़ी संख्या में अंचल से लोग गंगाजी के सोरों घाट से गंगाजल की कांवड़ ला रहे हैं। आगरा से बाह के पास पिनाहट होते हुए सैकड़ों कांवडि़ए चंबल नदी को पार कर मप्र की सीमा में आ रहे हैं और भगवान भोलेनाथ का अभिषेक कर रहे हैं। रोज की तरह सोमवार को भी सैकड़ों कांवडि़ए चंबल के पिनाहट घाट पर पहुंच गए। चंबल में थोड़ा जल स्तर बढ़ जाने से स्टीमर बंद था। इस वजह से चंबल तट पर कांवडिय़ों की लंबी कतार लग गई। बरसात के कारण फिसल भरे किनारों पर लोगों को आने-जाने और खड़े रहने में भी परेशानी होने लगी। कांवडिय़ों की कतार लंबी होती देख किसी ने उत्तरप्रदेश के बाह से विधायक रानी पक्षालिका सिंह को इसकी जानकारी दी। उन्होंने अधिकारियों से बात करके स्टीमर का संचालन शुरू करवाया और सुरक्षा एवं व्यवस्था के लिए थाना प्रभारी पिनाहट कुलदीप कुमार के नेतृत्व में पुलिस बल तैनात करवाया। इसके बाद स्टीमर के एक चक्कर में 12 से 15 कांवडिय़ों और कुछ सामान्य यात्रियों को सवार करके चंबल पार करवाई गई। चंबल के पिनाहट तट पर दिन भर कांवडिय़ों की भीड़ लगी रही। इससे रास्ता भी जाम रहा।

kawadiya2

शॉर्टकट रास्ता होने से यहीं से आते हैं अंचल के कांवडि़ए
सोरों से गंगाजल लाने वाले कांवड़ यात्रियों को अंबाह, पोरसा, दिमनी के लिए चंबल के पिनाहट घाट का रास्ता कम दूरी का पड़ता है। इसलिए भिण्ड के गोरमी, गोहद तक के कांवड़ यात्री इसका उपयोग करते हैं। पिछले कुछ दिनों से लगातार बरसात होने और राजस्थान से चंबल में पानी छोड़े जाने से जल स्तर बढ़ा है। इसलिए सोमवार को स्टीमर का संचालन बंद था, जिससे परेशानी हुई।

kawadiya3

Related Articles

Back to top button