मध्य प्रदेश

Today Weather : मप्र के 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, उफान पर पार्वती नदी, पुल धसने से गाड़ी नदी में गिरी

मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के 12 जिलों में भारी बारिश की चेतवनी दी है। प्रदेश के कई जिलों में सोमवार सुबह से ही रिमझिम बारिश का दौर जारी है। इंदौर-भोपाल सहित कई शहरों में सुबह से ही सावन की झड़ी लगी हुई है। बादल भी छाए हुए हैं। मौसम विभाग ने दिनभर हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की है। कई शहरों में रविवार को भी दिनभर रिमझिम वर्षा जारी रही थी। इंदौर में सोमवार सुबह तक करीब 8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज हुई। इंदौर में अब तक इस सीजन की आधी बारिश का कोटा पूरा हो चुका है।

पुल धसने से नदी में डूबा रेत से भरा वाहन

नर्मदा से रेत लेकर आ रही एक गाड़ी पुल धंसने के कारण नदी में गिरी
राजधानी भोपाल समेत पूरे प्रदेश में भारी बारिश से कई जगह अस्थायी पुल और सड़के बहने के मामले भी सामने आए हैं। भोपाल मंडीदीप की मुख्य सड़क समरधा कलियासोत डैम से छोड़े गए पानी के बाद एक तरफ से ढह गई। वहीं मूसलाधार बारिश के चलते श्योपुर में पार्वती नदी का जलस्तर बढऩे से नदी खतरे के निशान के ऊपर बह रही है। श्योपुर का राजस्थान के कोटा इटावा और खतौली से संपर्क टूट गया है। नदी के दोनों किनारों पर वाहनों की लंबी कतारे लग गई हैं। यात्रियों और वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं सीहोर जिले में बारिश के कहर के चलते नदी नाले उफान पर हैं। लाड़कुई थाना अंतर्गत ग्राम भिलाई में नर्मदा से रेत लेकर आ रही एक गाड़ी पुल धंसने के कारण नदी में गिरी गई।

ऊपरी हवा में बना चक्रवात
मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अलग-अलग स्थानों पर सक्रिय मौसम प्रणाली के कारण प्रदेश में अच्छी बारिश का सिलसिला जारी है। सोमवार को इंदौर, जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में भारी वर्षा होने की संभावना भी जताई गई है। प्रदेश के शेष जिलों में रुक-रुक कर वर्षा की बौछारें पड़ सकती है। वर्तमान में दक्षिणी पूर्वी मध्यप्रदेश पर ऊपरी हवा में एक चक्रवात बना हुआ है। मानसून ट्रफ लाइन गुना, सतना से होकर गुजर रही है। इस वजह से इंदौर सहित प्रदेश के अन्य जिलों में अच्छी वर्षा हो रही है। पिछले चार-पांच दिनों से प्रदेश में वर्षा की गतिविधियां थमी हुई थीं।

प्रदेश की कई नदियां उफान पर
मानसून का सिस्टम फिर से सक्रिय होने के बाद इंदौर सहित प्रदेश भर में वर्षा की गतिविधियों में तेजी दिखाई दे रही है। शहर में जुलाई माह में भी अच्छी बारिश के कारण अधिकांश तालाब लबालब हो चुके हैं। वहीं, प्रदेश की कई नदियां उफान पर हैं। यशवंत सागर, तवा डैम, भदभदा, कोलार, केरवा डैम अपनी पूरी क्षमता से भर चुके हैं। इस सीजन में यशवंत सागर, तवा, भदभदा बांध के गेट भी खोले जा चुके हैं। बिलावली तालाब, पिपलियापाला तालाब, सिरपुर सहित अन्य तालाबों के जलस्तर में भी वृद्धि हुई है।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने गुना, श्योपुर, अशोकनगर, विदिशा, राजगढ़, आगर, सीहोर, भोपाल, देवास, रायसेन, शाजापुर और सागर में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, नीमच, उज्जैन, नरसिंहपुर, हरदा, बालाघाट, अनूपपुर, टीकमगढ़, डिंडौरी, दमोह, सिवनी, मंडला, बैतूल, नर्मदापुरम में मध्यम बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Related Articles

Back to top button