बिजनेस

Sugar Price Today: त्यौहार आने से पहले चीनी के दाम छू रहे असमान, एक क्लिक पर जानें आज के ताजा भाव

Sugar Price Today:इस बार गन्ने की खेती में कमी होने के कारण घरेलू चीनी की कीमतें पिछले 15 दिनों में तीन बार बढ़ चुकी हैं एक बार फिर से तीन चीनी के दामों में उछाल देखने को मिला है।











इस बार गन्ने की उपज कम होने के कारण कीमतों में बढ़ोतरी देखा जा रहा है हालांकि त्यौहार नजदीक आ रहे हैं ऐसे में जमकर मिठाइयां बांटी हैं चीनी मिठाइयों के मामले में ज्यादा खपत होती है ऐसे में गन्ने की कमी के कारण चीनी के उत्पादन कमी होने के करण दामों में परिवर्तन देखा जा रहा है।






गन्ने की कमी होने के कारण चीनी की खपत में कमी आ रही है ऐसे में सरकार चीनी के निर्यात की अनुमति देने से उत्साहित हो रही है जिसे बेसिक कीमतों के समर्थन के तौर पर भी देखा जा रहा है एक दशक से भी कम समय में अपने उत्तम स्तर पर लगभग पहुंच रही है।







मंगलवार को चीनी कीमत बढ़ाकर 37.760 रुपए प्रति मीट्रिक टन हो गई है। जो अक्टूबर 2017 से भी अधिक है।








सितंबर अक्टूबर त्यौहार का सीजन है चीनी की मजबूत मांग को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा अगस्त के लिए 2 लाख मिनट रिटर्न मिनट के लिए आवंटित की गई है जो 23.35 LMT से कई गुना ज्यादा है इसका आंतरिक कोटा आवंटित भी किया गया है।










अगर हम वहीं खुदरा बाजार की बात करें तो खुदरा बाजार में चीनी तहलका मचा रही है हालांकि आमतौर पर महंगाई चरम सीमा पर खास करके खाद पदार्थ की कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है।





ऐसे में चीनी के दाम आपकी जेब पर पड़ा असर पहुंचा सकते हैं. 1 जुलाई 2023 से चीनी की औसतन कीमत 42.98 किलो रुपए दरजी गई थी.और वही अब यह 5 सितंबर को बढ़ाकर 43.42 किलो पर पहुंच गई है।

Related Articles

Back to top button