मध्य प्रदेश

मनमानी दाम में बेची जा रही शराब, ठेकेदारों की बैठक के बाद अचानक बढ़े दाम

रीवा. शराब दुकानों का नया ठेका हो गया है और बकायदे संचालन भी हो रहा है लेकिन मनमानी पहले की तरह ही चल रही है। शराब के दामों में अचानक बढ़ोत्तरी हो गई है। हैरानी की बात तो यह है कि न तो कहीं रेट लिस्ट चस्पा है और न ही ग्राहकों को रसीद दी जा रही है। आबकारी विभाग ने हमेशा की तरह अपनी आंखे बंद कर रखी है।

दरअसल जिले की शराब दुकानों में 1 अप्रैल से नया ठेका चालू हो गया है। शराब दुकानों में रेट लिस्ट चस्पा करने व शराब बिक्री पर रसीद देने के सख्त आदेश शासन स्तर पर जारी हुए है लेेकिन आबकारी विभाग के अधिकारियों की लापरवाही से उक्त आदेश को दुकानदारों ने रद्दी की टोकरी में फेंक दिया है। अधिकांश दुकानों में रेट लिस्ट चस्पा नहीं की गई है। ग्राहक यदि रसीद मांगते है तो रसीद बुक खत्म होने की जानकारी दी जाती है और उनको मनमानी कीमतों पर शराब पकड़ा दी जाती है। नया ठेका शुरू होने के बाद अभी तक शराब की कीमतें कम थी और कम दामों में शराब बेंची जाती थी लेकिन कुछ दिन पूर्व ही शराब ठेकेदारों की एक बैठक हुई थी। इस बैठक में अलग-अलग ठेकेदारों ने मिलकर सेंडीकेट बना लिया है और शराब की कीमतें बढ़ा दी है। अब अधिक कीमतों पर शराब बिक्री का दूसरा दुकानदार विरोध नहीं कर रहा है और मनमाने दामों में शराब बेंची जा रही है। दुकानदारों की मनमानी से अब ग्राहक लुट रहे है लेकिन विभागीय अधिकारियों के पास इस मनमानी पर अंकुश लगाने का समय नहीं है।

हमेशा की तरह आबकारी विभाग ने बंद की आखे

हमेशा की तरह इस बार भी आबकारी विभाग अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुए इस मनमानी पर आंखे बंद किये हुए है। अधिकारियों द्वार न तो कभी शराब दुकानों की जांच कराई जाती है और न ही शिकायतों पर किसी तरह की कार्रवाई की जाती है। ऐसे में मनमानी कीमतों पर बिक्री की जा रही है। जिस तरह से अधिकारियों द्वारा इस मनमानी को नजरअंदाज किया जा रहा है उससे शीघ्र ग्राहकों की लुटाई बंद होने की उम्मीद भी नजर नहीं आ रही है।

20 प्रतिशत कम हुई थी डयूटी, गत वर्ष की अपेक्षा कम हुई थी कीमत

गत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष शराब की कीमतों में कमी आई थी। बीस प्रतिशत शराब में टैक्स कम हुआ था जिसकी वजह से कीमतें कम हो गई थी। एक माह तक दुकानों में शराब सस्ती ही मिल रही थी लेकिन शराब ठेकेदारों की बैठक के बाद अचानक कीमतें बढ़ गई है और मनमानी दामों पर बिक्री शुरू हो गई है। इस समय लगन के कारण भी शराब की बिक्री काफी ज्यादा हो रही है।

Related Articles

Back to top button