क्राइममध्य प्रदेश

वर्दी पर दाग: बच्ची से गैंगरेप, शिकायत करने थाने पहुंची तो थाना प्रभारी ने किया दुष्कर्म, 29 पुलिसकर्मी हटाए

भोपाल में 13 साल की बच्ची से गैंगरेप के बाद पुलिसकर्मियों ने भी उसे नहीं छोड़ा। उत्तरप्रदेश के ललितपुर थाने में शिकायत करने पहुंची बच्ची से SHO ने रेप किया। लड़की ने बताया कि पाली थाना ललितपुर, उत्तरप्रदेश के SHO तिलकधारी सिंह सरोज बयान दर्ज कराने के बहाने थाने के ही कमरे में बंद कर रेप किया। इसका खुलासा चाइल्ड लाइन से पीड़िता की काउंसलिंग के दौरान हुआ। लड़की की मां ने इंस्पेक्टर समेत 6 के खिलाफ पॉक्सो की धारा में केस दर्ज कराया है। केस दर्ज होने के बाद से आरोपी SHO फरार हो गया। बुधवार शाम उसे प्रयागराज से गिरफ्तार कर लिया गया।

थाने में रेप की खबर से ललितपुर से लखनऊ तक हड़कंप मच गया। SP निखिल पाठक ने SHO को सस्पेंड कर दिया। इसके बाद ADG जोन भानु भास्कर ने पाली थाने के 29 पुलिसकर्मियों को हटा दिया है। उन्होंने झांसी रेंज DIG जोगेंद्र कुमार को मामले की जांच सौंपी है। ADG ने 24 घंटे में जांच के निर्देश दिए हैं। उधर, पीड़िता का बुधवार को मेडिकल कराया गया है। इसके बाद कोर्ट में उसके बयान दर्ज कराए गए हैं।

ललितपुर एसपी ने बताया कि इस मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। SHO फरार है। उसकी तलाश में टीम लगी हैं।

भोपाल में 4 लड़कों ने किया रेप, फिर इंस्पेक्टर ने की दरिंदगी
सोमवार को चाइल्ड लाइन की टीम को लड़की की मां ने बताया कि 22 अप्रैल को चंदन, राजभान, हरिशंकर और महेंद्र चौरसिया लड़की को बहला-फुसलाकर भोपाल ले गए थे। वहां 3 दिनों तक उसके साथ रेप किया। इसके बाद चारों 25 अप्रैल को पाली कस्बे के थाने में उसे छोड़कर भाग गए। पुलिस ने लड़की की मौसी को बुलाकर उसे सौंप दिया। 27 अप्रैल को SHO ने बयान के लिए थाने बुलाया। आरोप है कि जहां देर शाम लड़की को कमरे में ले गया और उसके साथ दुष्कर्म किया। 30 अप्रैल को पुलिस ने उसे फिर थाने बुलाया और लड़की को चाइल्ड लाइन भेज दिया गया। जहां चाइल्ड लाइन ने जब लड़की की काउसंलिंग की, तो उसने SHO के रेप करने की बात बताई। इसके बाद मां ने आरोपी थानाध्यक्ष पाली तिलकधारी सिंह सरोज, चंदन, राजभान, हरिशंकर, महेन्द्र चौरसिया और पीड़िता की मौसी के खिलाफ बहला-फुसलाकर भगाना (धारा-363), रेप (धारा-376), 376B, 120B और पॉक्सो के साथ SC एक्ट में मामला दर्ज कराया है।

डीआईजी झांसी रेंज जोगेंद्र कुमार को मामले की जांच सौंपी गई है। वह ललितपुर पहुंच गए हैं। 24 घंटे में वह जांच की रिपोर्ट सौंप देंगे।
अब तक 2 आरोपी गिरफ्तार, फरार SHO को नहीं पकड़ पाई पुलिस

ललितपुर SP निखिल पाठक ने बताया कि मामले में 2 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। SHO को निलंबित कर लाइन में अटैच किया गया था, लेकिन वह फरार हो गया। आरोपियों को पकड़ने के लिए टीमें लगी हुई हैं। ADG जोन भानु भास्कर ने 6 SI, 6 हेड कॉन्स्टेबल, 10 सिपाही, 5 महिला आरक्षी, 1 चालक एक फालोअर हैं। पीड़ित किशोरी का मेडिकल कराये जाने के बाद उसे जिला न्यायालय में 164 का बयान देने के लिये भेजा गया है। इसके साथ ही आरोपी मौसी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

प्रियंका ने पूछा- महिलाएं शिकायत लेकर कहां जाएं?
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट करके यूपी सरकार पर निशाना साधा। प्रियंका गांधी ने कहा कि ‘बुलडोजर के शोर में कानून व्यवस्था के असल सुधारों को कैसे दबाया जा रहा है। अगर महिलाओं के लिए थाने ही सुरक्षित नहीं होंगे तो वो शिकायत लेकर जाएंगी कहां ?’

ललितपुर रवाना हुए अखिलेश, बोले- अब थाने में ही रेप हो रहे
सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव भी पीड़िता के परिवार से मुलाकात करने के लिए ललितपुर रवाना हो गए हैं। उन्होंने जालौन में कहा, “यूपी में कानून-व्यवस्था बदहाल है। मुख्यमंत्री दावे तो बड़े-बड़े करते हैं, लेकिन सच्चाई ये है कि प्रशासन तंत्र पर उनका नियंत्रण ही नहीं है। अब तो पुलिस वाले ही रेप की वारदात को अंजाम दे रहे हैं।

डीजीपी ने तलब की रिपोर्ट
एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि यूपी डीजीपी मुकुल गोयल ने झांसी डीआईजी जोगेंद्र सिंह से एक रिपोर्ट मांगी है। इसमें उन्होंने पूछा है कि आखिर किस परिस्थिति में रेप की घटना थाने में हुई। यही नहीं, उन्होंने पूछा है कि एसपी समेत इसमें किस जिम्मेदार की गलती है। डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने ललितपुर रेप केस पर कहा है कि घटना बहुत दुखद है। सरकार उच्चस्तरीय जांच करा रही है। पीड़ित पक्ष को न्याय मिलेगा। अपराधी चाहे जितने भी पॉवरफुल हों, बचेंगे नहीं। सबकी गिरफ्तारी होगी। हमारी सरकार पीड़ित परिवार के साथ खड़ी है।

Related Articles

Back to top button