खेलराष्ट्रीय

IND vs NZ: भारतीय टीम का 42वां वनडे मुकाबला हुआ रद्द, टीम इंडिया के नाम दर्ज है ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही तीन वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला बारिश के चलते रद्द हो गया। यह मैच सिर्फ 12.5 ओवर तक हो पाया, उसके बाद बारिश के करण रोक दिया गया। बता दें कि इस मैच में भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 1 विकेट खोकर 89 रन बना पाया था। हेमिल्टन में रविवार को खेले गए इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग चुनी। भारत ने बैटिंग करते हुए 4.5 ओवर में बिना विकेट खोए 22 रन बनाए थे तभी बारिश शुरू हो गई। और मैच को रोक दिया गया। उसके बाद बारिश रुकने पर 3 घंटे 47 मिनट बाद जब खेल पुन: प्रारंभ हुआ तो इसे प्रति पारी 29-29 ओवर का कर दिया गया। लेकिन खेल 8 ओवर तक ही खेला जा सका क्योंकि फिर से बारिश शुरू हो गई। जिसके बाद मैच मुमकिन नहीं हो पाया और इसे रद्द कर दिया गया। इस तरह इस सीरीज में न्यूजीलैंड की 1-0 की बढ़त पर कायम है। अब तीसरा वनडे मैच 30 नवंबर को क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा।

मैच रद्द होने में भी भारत का वर्ल्ड रिकॉर्ड
बारिश के चलते रद्द हुआ यह मैच, भारतीय टीम के वनडे इतिहास का 42वां रद्द वनडे मैच है। इस मामले में पहले से ही टीम इंडिया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किए हुए है। बता दें कि भारत का हर 25वां वनडे किसी न किसी कारण से रद्द हो जाता है। हालांकि सबसे ज्यादा मैच बारिश के चलते ही रद्द हुए हैं। कुछ मैच बिना बारिश के कारण भी रद्द हुए हैं।

जानिए क्या होता है दर्शकों के साथ
यदि कोई मैच बिना एक भी गेंद फेंके रद्द हो जाता है तो ऐसी स्थिति में दर्शकों का पूरा रिफंड हो जाता है। लेकिन यदि मैच में एक भी गेंद का खेल हो जाता है तो आमतौर पर दर्शकों को कोई पैसा नहीं मिलता है। हालांकि, कुछ क्रिकेट बोर्ड इस पैसे वापस कर देते हैं।

Related Articles

Back to top button