मध्य प्रदेशराष्ट्रीय

Mukhymantri Jeevan janani yojana : लाडली बहना योजना के बाद शिवराज सिंह सरकार ने की एक और नई योजना की घोषणा

जैसा कि आप जानते हैं कि मध्य प्रदेश में आगामी दिनों में चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में शिवराज सिंह चौहान कई ऐसी योजनाएं लेकर आ रही है जो कि सभी और तू एवं गरीब लोगों के लिए फायदेमंद है। बता दें कि शिवराज सिंह ने लाडली बहना योजना के बाद एक और नई योजना का ऐलान किया है। तो चलिए जानते इस योजना से संबंधित जानकारी साथ ही बताएंगे कि इस योजना का लाभ किन किन लोगों को मिलने वाला है।

बता दे कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, लाडली बहना योजना और लाडली लक्ष्मी बेटी योजना के बाद एक और नई योजना लेकर आए हैं, जिसका नाम है जीवन जननी योजना।हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान काम के सिलसिले में। मुरैना पोहुचे थे।जहां पर उन्होंने जीवन जननी योजना के शुभारंभ की घोषणा की इतना ही नहीं। उन्होंने इस योजना के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि वह महिलाएं जो कि गर्भावस्था के दौरान किसी भी पति के आयकर दाता नहीं होती है तो उन्हें ₹4000 सरकार की तरफ से दिए जाएंगे।

इतना ही नहीं उन्होंने चिकित्सालय के उन्नयन से संबंधित घोषणाएं भी की। उन्होंने कहा कि जल्द ही जिला के चिकित्सालय में ढाई ढाई करोड रुपए की लागत से मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर बनाए जाएंगे और 25 लाख रुपए की लागत से मॉड्यूलर किचन भी बनाया जाए।साथ ही मध्य प्रदेश में कई ऐसे उप स्वास्थ्य केंद्र है जो कि भवन विहीन है। इसके लिए भी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया कि वे जल्द ही ऐसे स्वास्थ्य केंद्रों के लिए भवन भी बनाएंगे।साथ ही दवाओं का निशुल्क वितरण हो इसके लिए भी मुख्यमंत्री ड्रग वेयर हाउस का निर्माण करावेंगे।

इस प्रकार शिवराज सरकार चुनाव के पहले राज्य में महिलाओं को लेकर कई कल्याणकारी योजनाएं चला रहे है।हल ही में उन्होंने लाडली लक्ष्मी बेटी योजना को शुरू करने का भी ऐलान किया है।यदि ये योजना लागू हो जाती है तो सभी बेटियां जिनकी उम्र 21 वर्ष से काम है सरकार उन्हें 1000 रुपए देगी।हालाकि अभी इस योजना पर बात चल रही है जल्द ही इसे लागू भी किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button