क्राइममध्य प्रदेशरीवालोकसभा चुनाव 2024

ठगी : 67 करोड़ लोगों का डाटा चोरी; मध्यप्रदेश के 1.10 करोड़ लोगों का भी डाटा

विंध्य भास्कर ऑन लाइन डेस्क। हैदराबाद की साइबराबाद महानगर पुलिस ने शनिवार को एक व्यक्ति को 66.9 करोड़ लोगों और संगठनों का डाटा चोरी कर बिक्री करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। यह डाटा 24 राज्यों और आठ महानगरों के लोगों का बताया जाता है। पुलिस ने बताया कि आरोपी विनय भारद्वाज के पास शिक्षा-प्रौद्योगिकी संगठनों के छात्र, जीएसटी, राज्यों के सड़क परिवहन संगठनों, प्रमुख इको-समरस पोर्टलों, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और फिनटेक कंपनियों के उपभोक्ताओं का डाटा था।

इसके अतिरिक्त रक्षा कर्मियों, सरकारी कर्मचारियों, पैन कार्ड धारकों, 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों, वरिष्ठ नागरिकों, दिल्ली बिजली उपभोक्ताओं, डी-मैट खाताधारकों, लोगों के मोबाइल नंबर, नीट छात्रों, बीमा धारकों, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड धारकों का डेटा शामिल है। पुलिस ने शुक्रवार को आरोपी को डाटा बेचते हुए गिरफ्तार किया।

आरोपी हरियाणा के फरीदाबाद में एक वेबसाइट इंस्पायर वेब्ज के जरिए काम कर रहा था और क्लाउड ड्राइव लिंक के माध्यम से ग्राहकों को डेटाबेस बेच रहा था। पुलिस ने दो मोबाइल फोन और दो लैपटॉप भी जब्त किए हैं। बताया जाता है कि इनमें भी काफी संवेदनशील जानकारी मौजूद है। गौरतलब है कि पुलिस ने एक महीने पहले रक्षाकर्मियों समेत 16.8 करोड़ लोगों का डाटा चोरी करने वाली गैंग का खुलासा किया था। इस मामले में सात साइबर ठगों को गिरफ्तार किया था। इनमें से तीन आरोपी नोएडा के थे। ये लोगएक कॉल सेंटर से ठगी करते थे।

Related Articles

Back to top button