भोपालमध्य प्रदेश

Rs 500 Notes: दो तरह के मिल रहे है 500 रुपए के नोट, RBI ने जारी किया बड़ा अपडेट फटाफट जान ले

Currency Note Latest News: भारत के नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण खबर! हाल में ही भारत में नोटबंदी की गई थी. दरअसल, केंद्र सरकार की और से की गई नोटबंदी के बाद से इंडियन करेंसी के विषय में कई तरह की अपडेट सामने आ रही है. अगर आपके पास भी 500 रुपए का नोट रखा है तो यह आपके लिए महत्वपूर्ण खबर. दरअसल, इस 500 रुपए वाले नोट के विषय में रिजर्व बैंक की ओर से जरूरी जानकारी दी जा रही है.

आपकों बता दें कि मार्केट में 500 के 2 टाइप के नोट उपलब्ध हैं और दोनों ही नोटों में बहुत कम फर्क है. ऐसा बताया जा रहा है कि दोनों 500 के नोटों में से एक नोट नकली है. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, इस वीडियो में 500 के एक नोट को नकली बताया गया है. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि कौन सा नोट असली है और कौन सा नकली तो चलिए हम आपको इसके बारे में जानकारी देते हैं.
इस वायरल वीडियो में बताया गया है कि ग्राहकों को 500 का ऐसा नोट नहीं लेना है जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास से होकर गुजरती है या फिर महात्मा गांधी की तस्वीर के बहुत ही करीब हो. ऐसे नोट को नकली बताया गया है साथ ही इस वीडियो में पीआईबी द्वारा शिक्षक भी किया गया है जिसके बाद इसके पीछे की सच्चाई सबके सामने आई हैं.
जानकारी के लिए बता दें कि पीआईबी द्वारा इस फैक्ट चेक के बाद वीडियो में बताया गया है कि यह पांच सौ का नोट बिल्कुल ही फेक है बाजार में जो दोनों तरह के नोट चल रहे हैं वे दोनों ही असली नोट है. अगर आपके पास दो 500 के अलग-अलग नोट है तो आपको परेशान होने की कोई भी जरूरत नहीं है क्योंकि यह दोनों ही नोट असली है और हर जगह मान्य है.

Related Articles

Back to top button