भोपालमध्य प्रदेश

Ladli Bahan Yojana Form: लाडली बहन योजना के फॉर्म भरना हुआ शुरू 40 हजार से अधिक फॉर्म 1 दिन में भरे आप भी भरे फॉर्म इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूर

भोपाल: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 5 मार्च को जारी किया गया लाडली बहन योजना की आवेदन प्रक्रिया 25 मार्च 2023 से शुरू हो चुकी है. इस योजना के तहत मध्य प्रदेश की लाडली बहनों को ₹1000 प्रतिमाह खाते में दिया जाएगा जायेगा. जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया सुबह 9 बजे से आरंभ हो गई थी. इस योजना का लाभ उठाने के लिए पहले ही दिन काफी भरी संख्या में महिलाएं एकत्रित हुई थी. बता दें कि एमपी में डे वन पर 42,966 हजार ऑनलाइन आवेदन जमा हुए है. यह फॉर्म सबसे अधिक भारत के सबसे साफ-सुथरे शहर इंदौर में जमा हुए हैं. दरअसल, इंदौर में टोटल 10 हजार 453 फॉर्म भरे गए है. वही अगर मंदसौर जिले की बात करें तो वहां 3037 फॉर्म जमा किए गए है. अब अगर मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की बात करें तो यहां 411 महिलाओं ने आवेदन फॉर्म जमा किए है. तथा भोपाल संभाग से 5188 आवेदन आए है.

अब अगर इस योजना से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियों की बात करें तो–
•आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल निर्धारित की गई है.
•1 मई को आवेदन की अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी.
•15 मई तक अपत्तियां या कोई गलती हुई हो तो उसे लिया जाएगा.
•30 मई तक उन गलतियों को सुधारा जाएगा.
•अंतिम सूची 31 मई को जारी की जायेगी.
•10 जून को हितग्राहियों के खाते में योजना की राशि मिल जाएगी.
एमपी के नागरिकों के लिए महतवपूर्ण खबर! दरअसल, सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा चेतावनी जारी करते हुए कहा गया कि ई-केवाईसी करने के लिए राज्य सरकार की ओर से पैसे प्रदान किए जा रहे हैं. अगर किसी भी महिला से ई-केवाईसी करने के लिए पैसे मांगे जाते है तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी. बता दें कि ई-केवाईसी के केंद्रों पर ऐसा साफ साफ लिखा गया है कि इसके लिए पैसे देने की कोई आवश्यकता नहीं है. क्योंकि यह सुविधाए निशुल्क होंगी. लेकिन इसके बाद भी पहले ही दिन कई क्षेत्रों से पैसे की मांग को लेकर ख़बर सामने आई है, जिसपर कार्रवाई चालू है.
इस योजना के बारे में आगे बात करें तो यह योजना मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के जन्म दिवस यानी 5 मार्च 2023 को लागू किया इस योजना के तहत मध्य प्रदेश की महिलाओं के खाते में ₹1000 प्रति माह दिए जाएंगे. बता दें कि यह योजना 5 साल तक चलने वाली है जिसका मतलब है कि इसके तहत महिलाओं के खाते में कुल ₹60000 आएंगे. यह 1000 रुपए महिलाओं के खाते में हर माह की 10 तारीख को आजाएगी.

Related Articles

Back to top button