भोपालमध्य प्रदेश

Ladli Bahna Yojana: योजना के पहले दिन 42966 आवेदन प्राप्त हुए, सरकार ने किया टोल फ्री नंबर जारी महिलाएं को मिली सुविधा

MP Ladli Bahna Yojana 2023 : बीते दिन 25 मार्च मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। लाडली बहना योजना में पहले ही दिन 42966 आवेदन प्राप्त हुए हैं। ऐसे में आवेदन प्राप्त करने की आखिरी तारीख 30 अप्रैल होगी और अंतिम सूची 1 मई को जारी होगी। वही इन प्राप्त किए फॉर्म पर 15 मई तक आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी। वही इन प्राप्त की गई आपत्तियों को 30 मई तक इनका निराकरण किया जाएगा । आखिरी सूची का 30 मई को जारी होने वाली है योजना में सभी लाभार्थियों के खातों में राशि का अंतरण 10 जून को किया जाना है।

पात्र-जरूरी दस्तावेज
23 वर्ष से 60 वर्ष के आयु वर्ग की सभी बहनों को योजना के लिए पात्र माना जाता है। ऐसे परिवारों की सालाना आय ढाई लाख और पैसे कम होती है या जिनके पास 5 एकड़ से कम जमीन है और जिन परिवारों में कोई भी आयकर दाता ना हो वह सभी महिलाएं इस योजना के लाभार्थी हैं। बता दे कि आवेदन में अपना नाम पति का नाम मोबाइल नंबर दर्ज कराने के साथ-साथ तीन जरूरी जानकारी बहनों के पास होने अनिवार्य है। आपके आपके परिवार के समस्त आईडी उनका आधार नंबर मोबाइल नंबर दर्ज कराना अनिवार्य है। अगर किसी माता बहन को दिक्कत आती है तो वह 181 नंबर पर फोन करके सूचना प्राप्त कर सकती हैं जिन माता बहनों के बैंक अकाउंट नहीं है उनके खाते खुलवाने में सहायता की जाएगी।
वही ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने उपनगर ग्वालियर में मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना के आवेदन भरे जाने के लिए तैयार किए गए केंद्रों का शनिवार को निरीक्षण किया और महिलाओं को एक टोल फ्री नंबर 0755-4344200 सुझाया। इस नंबर पर महिलाएं आवेदन से संबंधित तमाम तरह की समस्याओं की शिकायत दर्ज करा सकती हैं। मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना के फॉर्म 30 अप्रैल तक भरे जाने हैं ऐसे में कोई भी माता बहन चिंता ना करें अगर जरूरत पड़े तो घर-घर जाकर भी आवेदन भरे जाएंगे। वही सरकार में योजना से संबंधित अधिकारियों को आदेश दिया है कि शिविर स्थल पर महिलाओं के लिए तमाम तरह की सुविधाएं व्यवस्था की जाए। इसके साथ ही उपनगर ग्वालियर में हर वार्ड स्तर पर शिविर लगाकर प्रदेश की माता बहनों को इस स्कीम से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। ऐसी व्यवस्थाएं की गई है जिसमें महिलाएं फॉर्म भरने के लिए ज्यादा दूर ना जाए पर शत-प्रतिशत महिलाओं के फॉर्म पूर्ण रुप से भरे रहें।

Related Articles

Back to top button