मध्य प्रदेश

लाडली बहन योजना का नया अपडेट! कल से आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू, जानें डिटेल्स

Ladli Bahna Yojana : मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए लाडली बहन योजना का नया अपडेट सामने आया है. जैसा कि सभी को पता है मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 5 मार्च 2023 को लाडली बहन योजना का शुभारंभ किया था. जिसके तहत मध्य प्रदेश की महिलाओं को ₹1000 प्रति माह दिया जाएगा. यह योजना 5 साल तक चलने वाला है जिसके तहत उन्हें कुल ₹60000 प्राप्त होंगे.

एमपी की महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि 25 मार्च 2023 यानी कल से लाडली बहन योजना के लिए आवेदन फॉर्म भरना आरंभ हो जाएग. जिसके तहत मध्यप्रदेश के सभी शहरों और गांवों में शिविर का आयोजन किया जाना है. एमपी की सभी महिलाओं को शिविर में जाकर फॉर्म भरवाना होगा क्योंकि आवेदन प्रक्रिया 25 मार्च से शुरू होगी और अंतिम तिथि 30 अप्रैल तक निर्धारित की गई है. केवल यह ही नहीं लाइव फोटो लेने के साथ ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी.
आपको बता दें कि किसी भी महिला को कठिनाई महसूस ना हो इसके लिए हर वार्ड में शिविर का आयोजन किया जाएगा. बता दें कि जब ये फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी उसके बाद इन सभी आवेदनों की जांच मई तक पूरी कर ली जाएगी. इसके बाद जून माह से सभी बहनों के खातों में इस योजना की पहली किस्त जमा करवा दी जाएगी. यदि अगर एमपी की किसी महिला का खाता अब तक नहीं बना है तो तो वह भी खुलवाया जाएगा. इसके लिए 23 से 60 आयु वर्ग की बहनें योजना के पात्र हैं. साथ ही जिनकी वार्षिक आय ढाई लाख रूपए से कम है, जिनके पास 5 एकड़ से कम भूमि है और जिन परिवारों में कोई आयकर दाता नहीं हो वह भी इसका लाभ लेने के योग्य है. हर
बता दें कि महिला का नाम, पति का नाम, मोबाइल नंबर आदि उसे पता होना चाहिए क्योंकि ये फॉर्म में फिल किया जाएगा. इसके अतिरिक्त आपके पास समग्र आईडी, आधार नंबर और बैंक खाता होना आवश्यक है. क्योंकि इससे आपकी ई-केवाईसी की जाएगी. वहीं बैंक खतों को समग्र से आधार लिंक किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button