मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में मौसम विभाग का अलर्ट जारी, अगले 4 दिनों तक होगी तेज बारिश साथ ही होगी है ओलावृष्टि, जानिए अपने जिले का मौसम

MP weather alert: देश में आए दिन मौसम में बदलाव देखने को मिल रहे हैं कभी बारिश हो कभी यह ओलावृष्टि जैसे आसार नजर आ रहे है. ऐसे में आज हम मध्य प्रदेश के मौसम के बारे में बात करने जा रहे हैं. दरअसल, मध्यप्रदेश के कई इलाकों में आगामी 4 दिन तक तेज बारिश, आंधी तूफान और ओले पढ़ते हुए नजर आ सकते हैं. बता दें कि 24 मार्च 2023 यानी आज शुक्रवार को भोपाल, इंदौर, जबलपुर-ग्वालियर में बादल छाए हुए नजर आएंगे, तो वहीं नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट में तेज बारिश पड़ सकती है. अगर मौसम विभाग के वैज्ञानिकों की बात करें तो उनका कहना है कि नया सिस्टम एक्टिव हो गया है. हालांकि, यह सिस्टम बीते दो सिस्टम की तरह ज्यादा तो नहीं है किंतु प्रदेश के किसानों की उलझन को बढ़ा सकता है.

आपको बता दें कि सीनियर मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि पश्चिमी विक्षोभ के शुरू होने से प्रदेश के उत्तरी-पूर्वी क्षेत्रों में कुछ कुछ जगह हल्की हल्की बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई जा रही है. साथ ही भोपाल, ग्वालियर, चंबल, रीवा, सागर, शहडोल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर और नर्मदापुरम संभाग में 27 मार्च 2023 तक मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा.
अगर मौसम के बबाडलने पीछे का कारण जाने तो मौसम वैज्ञानिक नरेंद्र मेश्राम ने जानकारी देते हुए कहा कि राजस्थान के ऊपर चक्रवात बना हुआ है. तो वहीं, श्रीलंका से नॉर्थ मध्यप्रदेश की ओर ट्रफ लाइन नजर आ रही है. हालांकि, बता दें कि यह बीते दो सिस्टम के जैसे उतनी स्ट्रॉन्ग नहीं है, फिर भी इसका असर पूरे देश में देखने को मिलेगा. बता दें कि 24 मार्च यानी आज से मौसम में बदलाव होना शुरू हो जाएगा. इस वजह से प्रदेश के कई इलाकों में फिर ओले गिरेंगे, तो 40 से 60Km प्रतिघंटे की तीव्रता से आंधी चल सकती है. बता दें कि मार्च माह में यह तीसरा सिस्टम होगा.
मौसम में अगर बदलाव की बात करें तो –
•24 मार्च : नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट जिले में गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गरजने की संभावना रहेगी.
•25 मार्च : भोपाल, सीहोर, रायसेन और विदिशा में बादल छाए रहेंगे.
वहीं, बिजली गिर भी सकती है. वहीं, चंबल संभाग के साथ ग्वालियर-दतिया जिलों में कहीं-कहीं, शहडोल-जबलपुर संभाग के सभी जिलों में ओले गिर सकते हैं. इस दौरान 40 से 50Km प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है.
•26 मार्च : भोपाल संभाग के जिलों और नर्मदापुरम में ओलावृष्टि के आसार है. आकाशीय बिजली भी गिर सकती है। रीवा, सागर, चंबल संभाग के साथ ग्वालियर-दतिया में तेज आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है. शहडोल-जबलपुर संभाग में ओलावृष्टि के साथ तेज आंधी चलेगी. आंधी की रफ्तार 40 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा रहने की संभावना है.
•27 मार्च : प्रदेश के कुछ जिलों में मौसम बदला सा रहेगा.
प्रदेश के कई जिलों में गुरुवार को दिन का तापमान बढ़ गया. दो से तीन डिग्री तक की बढ़ोतरी हुई. सागर समेत कुछ शहरों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई है. रात के तापमान में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गई. हालांकि, सिवनी, नर्मदापुरम और उज्जैन में रात का तापमान 19 डिग्री या इससे ज्यादा हो सकता है.

Related Articles

Back to top button