मध्य प्रदेशरीवालोकसभा चुनाव 2024

रीवा में जमकर बरसे बादल, दोपहर में हुई जमकर बारिश साथ कुछ इलाकों में हुई ओलावृष्टि, मौसम ने बदला अपना मिजाज

MP weather report: मध्यप्रदेश के विंध्य क्षेत्र के रीवा जिले में बेमौसम बारिश का आलम शुरू हो गया है। यहां बीते दिन रविवार की दोपहर अचानक मौसम का मिजाज ऐसे बदलाव कि ना रात देखी ना दिन लगातार बारिश ने अपना रौद्र रूप धारण कर रखा हो। कहते हैं कि जब गरज लपक के साथ शुरू होती है तो बारिश 1 घंटे में ही कोहराम मचा कर रख देती है। आसमान से उठ रही बिजली की गड़गड़ाहट से किसानों की सास थम सी गई। मौसम वर्षा के कारण खेतों में खड़ी गेहूं चना मसूर सरसों व राई की फसल को काफी बड़ा नुकसान होने की संभावना जताई जा रही है।

किसानों ने कहा कि तेज बारिश के कारण गेहूं पूरी तरह पसर गया है अब हार्वेस्टर की जगह लेबरों से गेहूं की कटाई करानी पड़ रही है। जिससे किसानों के खेतों की अब लागत बढ़ जाएगी कुल मिलाकर खेती पूरी तरह हानि का धंधा हो गया है। आज की बारिश ने किसानों के खिले चेहरे में पूरी तरह चिंता लादी है। किसानों ने बताया कि भगवान अब होने से बचाए जिससे एक खलिहान तक बर्बाद हो सकते हैं। बता दे कि रीवा में और उसके आसपास के क्षेत्रों में जमकर बारिश हो रही है जो रूकने का नाम नहीं ले रही है।
वही मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक बताया गया है कि 19 मार्च को रीवा में शाम 6:00 बजे से बारिश का सिलसिला शुरू हुआ वह अभी तक रुक-रुक कर चल ही रहा है। कुल मिलाकर अब 1 घंटे में 40 मिलीलीटर बारिश रीवा शहर में दर्ज की गई है। रिमझिम बारिश के दौर अभी कुछ दिनों तक ऐसे ही चलते रहने वाला है। विभाग का अनुमान है कि आने वाले दिनों में मौसम अपने आप सामान्य हो जाएगा। बात की जाए दिन की अधिकतम तापमान की तो 31 डिग्री सेल्सियस जो रविवार को दर्ज किया गया था और सबसे कम 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं इलाके में ठंडी ठंडी हवाएं चल रही है जिसके कारण माहौल थोड़ा शरद हो गया है। रविवार के दिन हवा की दिशा दक्षिणी पूर्व की और बह रही थी

Related Articles

Back to top button