बड़ी खबरमध्य प्रदेश

MP News: मध्य प्रदेश में तीन बच्चे वाले की नौकरी खतरे में, भिंड में सरकरी टीचर की नियुक्ति निरस्त, जानिए कारण

मध्य प्रदेश से बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल प्रदेश में सरकारी नौकरी करन वाले और उसकी तैयारी करने वाले लोगों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है। ऐसे में अगर आपकी भी दो से ज्यादा संतान हैं तो आपको नौकरी पर खतरा मंडरा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में तीन बच्चे वाले शिक्षकों की सरकारी नौकरी खत्म करने की शुरुआत कर दी गई है। इसी के तहत एक मामला भिंड से सामने आया है। यहां पर तीन बच्चे पैदा होने पर माध्यमिक शिक्षक की नियुक्ति को निरस्त कर दिया है। बता दें कि मध्य प्रदेश में ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार दो संतान पॉलिसी के तहत शिक्षक की नियुक्ति निरस्त कर दी गई है।

जानिए जांच में क्या हुई पुष्टि

बता दें कि यह मामला भिंड जिले का बताया जा रहा है। दरअसल हाल में ही CM राइज स्कूल में अंग्रेजी विषय के लिए माध्यमिक शिक्षक गणेश प्रसाद शर्मा की नियुक्ति हुई थी। बता दें कि गणेश प्रसाद की नियुक्ति के बाद उनके खिलाफ 26 जनवरी 2001 के बाद तीसरी संतान होने संबंधित शिकायत की गई। वहीं शिकायत के बाद जब जांच की गई तो सच्चाई का खुलासा हुआ।

शिक्षक ने बात स्वीकार किया

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जांच में गणेश प्रसाद शर्मा ने स्वीकार कर बताया कि शपथ पत्र में गलत जानकारी देकर माध्यमिक शिक्षक के पद पर उन्होंने नियुक्ति ली थी। रिपोर्ट के अनुसार इसके बाद माध्यमिक शिक्षक के पद पर नियुक्ति प्राप्त करने और 26.01.2001 के बाद तीसरी संतान पैदा करने की पुष्टि होने पर उनकी नियुक्ति निरस्त किया गया है।

जानिए क्या है नियम?

बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार के नियम के अनुसार किसी भी सरकारी सेवक के अगर 26 जनवरी 2001 के बाद दो से ज्यादा बच्चे हैं तब वे सरकारी नौकरी के लिए पात्र नहीं होंगे। मतलब 26 जनवरी 2001 के बाद अगर वे तीसरे बच्चे के पेरेंट बनते हैं तब वे नौकरी के लिए अपात्र हो जाएंगे।

ये पहला मामला नहीं

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मध्य प्रदेश में ये ऐसा पहला मामला नहीं। बता दें कि इससे पहले जून में इंदौर की एक महिला टीचर को तीसरी संतान होने के कारण नौकरी से निकाल दिया गया। रिपोर्ट के अनुसार लोक शिक्षण विभाग ने महिला टीचर को नौकरी से बाहर निकालने का फैसला किया।

Related Articles

Back to top button