मध्य प्रदेश

MP board: क्लास 5वीं और 8वीं के छात्रों के लिए है बड़ी खबर, 25 हजार से ज्यादा बच्चे देंगे पेपर, 12 हजार बनाए गए एग्जाम सेंटर

MP Board: क्लास पांचवी और आठवीं के छात्रों के लिए बहुत ही इंपॉर्टेंट खबर है। 13 वर्ष बाद यह पहला सुनहरा मौका होगा जमीन कक्षाओं की परीक्षाएं एक बार पुनः बोर्ड पैटर्न पर आयोजित होने जा रही है। पांचवी और आठवीं क्लास की वार्षिक परीक्षा है 25 मार्च से शुरू होंगी जिसमें 87792 शासकीय शालाओं 24565 अशासकीय शालाओं के सहित 1064 मदरसों के विद्यार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा सेंटर के निर्धारण में इस बात का विशेष ध्यान रखा गया है कि केंद्र से संबंधित स्कूलों से ज्यादा दूरी पर ना हो।

12,000 से अधिक परीक्षा केंद्र पांचवी और आठवीं की परीक्षा है राज्य शिक्षा केंद्र स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित कराई जा रही है। यह परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर 25 मार्च से कई परीक्षा केंद्रों पर प्रारंभ होगी। राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से छात्रों के लिए सुचारू आवागमन को भी ध्यान में रखते हुए नजदीकी स्कूलों में 12364 से ज्यादा परीक्षाएं केंद्र बनाए गए हैं। इस साल शासकीय शालाओं के साथ ही निजी स्कूलों और मदरसों के तमाम छात्र भी बोर्ड पैटर्न में पांचवी और आठवीं की परीक्षा में शामिल होने जा रही हैं।
वही बता दें कि इन आयोजित हो रही परीक्षाओं में विद्यार्थियों को 3 की जगह अब ढाई घंटे दिए जाएंगे। जिसमें पांचवी और आठवीं की परीक्षा के लिए इस बार छात्रों को कम समय मिल रहा है। जबकि इससे पहले 3 घंटे का समय प्रश्न पत्र को हल करने के लिए छात्रों को दिया जाता था यह परीक्षा सुबह 9:00 बजे से शुरू होगी जो 11:30 बजे तक चलने वाली है। कक्षा आठवीं की परीक्षा 1 अप्रैल को खत्म होगी वही पांचवी की परीक्षा का अंतिम पेपर 31 मार्च को होगा। इस साल 113422 शासकीय निजी सालावर मदरसों के करीब 24073 हजार बच्चे इन परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं। इसके बारे में राज्य शिक्षा के केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक परीक्षा में 60 अंक का प्रश्न पत्र रहने वाला है जिसमें 10 अंक बहुविकल्पीय प्रश्न के लिए वही 30 अंक लघु उत्तरीय प्रश्न और 20 अंक के दृग उत्तर वाले प्रश्न शामिल होंगे। के आधार पर विद्यार्थियों को 40 अंक दिए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button