मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के कई जिलों में फिर ओलावृष्टि और बारिश ने मचाई तबाही, सीएम ने कही ये बात

MP weather News today : भारत के कई राज्यों में इन दोनो गरजने चमकने या बारिश की खबर सामने आ रही है. खास कर के मध्य प्रदेश में ज्यादा मौसम बिगड़ता हुआ नजर आ रहा है. दरअसल, मध्य प्रदेश में कई जिलों में लगातार 72 घंटों से तेज बारिश और ओलावृष्टि के मामले सामने आ रहे हैं. जिसकी वजह से किसानों की परेशानी बढ़ गई है. बता दें कि इसके पीछे का कारण मौसम वैज्ञानिकों द्वारा बताया गया कि रविवार को एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में पहुंचने के आसार नज़र आ रहे हैं. जिसके कारण फिलहाल 3 से 4 दिन मौसम ऐसा ही रहने वाला है यानी की बारिश और बादल छाए हुए रहेंगे. बता दे की आज यानी 19 मार्च 2023 रविवार को भी एमपी के कई क्षेत्र में बारिश होने की संभावना है. साथ ही मौसम विभाग द्वारा बताया गया है कि ओले भी पढ़ सकते हैं. आपको बता दे कल 28 मार्च शनिवार को एमपी की राजधानी भोपाल में शाम 6 बजे गरज-चमक के तकरीबन 15 मिनट तक भारी बारिश हुई थी साथ ही कुछ क्षेत्रों में ओले भी गिरे नजर आए थे.

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश एवं भारत के कई राज्यों में बदलते हुए मौसम और भारी बारिश के कारण भारी नुकसान की संभावना जताई जा रही है. मध्यप्रदेश में पिछले दो हफ्तों से मौसम में बदलाव नजर आया है.
दरअसल, राजस्व विभाग के प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि प्रदेश के 12 से 15 जिलों में ओले और तेज बारिश के पानी से नुकसान हुआ है. बता दें कि बड़वानी जिले के 8 से 10 गांव में 25 फीट की फसलें खराब हुई है. एमपी के छिंदवाड़ा, बालाघाट, विदिशा, ग्वालियर, दमोह, सागर, भोपाल जैसे 15 जिलों में ओले और अतिवृष्टि से हुए हानि का सर्वे कार्य अभी जारी है. बता दे की विभिन्न जिलों के विभिन्न गांव में घाटा हुआ है जिसका सर्वे कार्य अभी जारी है. इस सर्वे के समाप्त हो जाने के बाद जो रिपोर्ट निकलेगी उसके बाद ही कितना और क्या नुकसान हुआ है उसके बारे में जानकारी पता चल जाएगी. बता दें कि सभी जगह टीमें लगी हुई हैं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किसानों की फसल का सर्वे कराने के आदेश वहा के कलेक्टर को सौंप दिया गया है. साथ ही दूसरी ओर राजस्व विभाग के अधिकारी भी इस मामले में जिलों से जानकारी प्राप्त कर रहे हैं.
आपको बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश में जारी आस में बारिश और ओलावृष्टि के विषय में किसानों को संतावना और तसल्ली देते हुए कहा है कि 15 जिलों के कुछ क्षेत्रों में हुई ओलावृष्टि से फसलों का घाटा हुआ है. उन्होंने यह भी कहा कि, “मैं किसान भाइयों को आश्वस्त करता हूं कि हमने तत्काल इन क्षेत्रों के सर्वे के निर्देश दिए हैं. चिंता ना करें. सरकार किसानों के साथ खड़ी है. नुकसान की भरपाई होगी. इसके लिए आरबीसी नियमों में बदलाव भी किया है. किसानों को राहत राशि और फसल बीमा योजना का लाभ दिलाया जाएगा.
जानकारी के लिए आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के कई जिलों में पिछले दो हफ्तों से हुई बारिश और ओलावृष्टि की वजह से फसलों की क्षति हुई है. जिसमें शाजापुर, मंदसौर, रतलाम, विदिशा, नर्मदा पुरम, भोपाल, रायसेन, धार, बड़वानी, हरदा, राजगढ़, रीवा, अशोकनगर, दतिया, शिवपुरी, सतना, आगर -मालवा, दमोह, सागर, टीकमगढ़, छतरपुर, खंडवा, देवास जिले शामिल है. कई जिलों में तो बड़े पत्थर के समान ओले गिरे है, जिसने फसलों को पूरी तरह से चौपट कर दिया है और खेतों में फसलें बिछ गई हैं।.

Related Articles

Back to top button