भोपालमध्य प्रदेश

Ladli Bahan Yojana: लाडली बहन योजना के फॉर्म को लेकर सामने आई बड़ी अपडेट, सरकार ने लिया एक और बड़ा फैसला

भोपाल: मध्य प्रदेश के सीएल शिवराज सिंह चौहान द्वारा 5 मार्च 2023 को लाडली बहन योजना का शुभारंभ किया गया जिसके तहत महिलाओं को हर माह ₹1000 खाते में ट्रांसफर किया या प्रोसेस लगातार 5 सालों तक चलने वाला है जिसका मतलब है कि इसके तहत महिलाओं को ₹60000 कुल मिलाकर मिलेगा. योजना के शुभारंभ के बाद महिलाएं इसका लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकती हैं जिसके लिए उन्हें फॉर्म भरकर जमा करवाना होगा. दरअसल मुख्यमंत्री द्वारा फॉर्म को लेकर जारी अपडेट के अनुसार महिलाए अबसे नजदीक के कियोस्क सेंटर पर जाकर ई-केवायसी करा सकती हैं. साथ ही इस योजना से लाभान्वित होने के लिए आवेदन भी कर सकती हैं. इन दोनों प्रक्रिया के लिए कियोस्क संचालक को पैसे नहीं देने पड़ेंगे और मुफ्त में काम हो जाएगा. इसके पीछे का कारण यह है कि प्रशासन द्वारा परेशान हो रही महिलाओं की वजह से या बड़ा फैसला लिया गया है. साथ ही एमपी की राजधानी भोपाल शहर के वार्डों, ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूल, पंचायत और बैंकों में इसी हफ्ते से 1500 शिविर भी आयोजित होंगे. जिनमें पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, बैंक अधिकारी और जिले से चिह्नित अधिकारी इस काम में शामिल होकर मदद करेंगे. बता दें कि इन 1500 शिविरों में ई-केवायसी, दस्तावेज अपडेशन, आवेदन भरने आदि का काम किया जाएगा. जिसका आदेश कलेक्टर अविनाश लवानिया द्वारा सभी अधिकारियों को दिया गया हैं.

आपको बता दें कि इस योजना के ऐलान होने के बाद लोकसेवा गारंटी केंद्र में रिकार्ड मूल निवासी और आय प्रमाण-पत्र बन ना भी प्रारंभ हो गया था. फिलहाल, अभी करीब 36 हजार महिलाओं के आय व मूल निवासी प्रमाण पत्र बनाए जा चुके हैं. बल्कि योजना में इनकी कोई आवश्यकता नहीं है. केवल आधार कार्ड और समग्र आइडी से कार्य हो जायेगा. साथ ही बैंक का खाता आधार से लिंक होना आवश्यक है. इस योजना के फार्म 25 मार्च से भरने शुरू कर दिए जायेंगे. और साथ साथ परिवार की एनुअल आय ढाई लाख रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए.
विशेषण प्रशिक्षण के लिए ग्राम पंचायत सचिव व रोजगार सहायकों को कार्यकृत किया गया है. इसके अतिरिक्त नगर निगम द्वारा वार्ड और जोन स्तर के अधिकारियों को भी प्रशिक्षण प्रदान किया गया है. बहुत जल्द ही उन्हें बायोमेट्रिक मशीनें उपलब्ध करा दी जिसकी मदद से वह बड़ी ही आसानी से ई-केवायसी के साथ साथ महिलाओं के अन्य दस्तावेज को भी अपडेट कर सकते हैं. इतना ही नहीं वे महिलाओं को आवेदन भरने में मदद करेंगे. फिलहाल के लिए सिर्फ आधार कार्ड, समग्र आइडी में नाम और बैंक खाता जो आधार कार्ड से लिंक नहीं है, उसे शिविर में लिंक करवा सकते हैं. लेकिन आपको अन्य दस्तावेजों के लिए परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. इसके लिए महिलाओं को बैंक शाखाओं में जाने की कोई जरूरत नहीं है. बता दें कि प्रशासन द्वारा बैंक अधिकारियों से विचार विमर्श करके उनकी सूची तैयार कर ली गई हैं. इस शिविर में संबंधित बैंकों के अधिकारी व कर्मचारी शामिल रहेंगे और महिलाओं के बैंक खाते खोलने, उनको आधार से लिंक करने आदि का काम करेंगे और महिलाओं की मदद करेंगे. इसके तहत महिलाओं को आवेदन करने में कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.
आपको बता दें कि पूरे जिले में कुल मतदाता 20,01,510 हैं. इसमें 9,62,391 महिला मतदाता शामिल हैं. जिसके बाद मतदान में ये बड़ा परिवर्तन कर सकती है. दरअसल, 222 पंचायतों में चार हजार 113 स्वसहायता समूह हैं, जिसके से 46 हजार के लगभग महिलाएं हैं.
बता दें की लाड़ली बहना योजना के दस्तावेज अपडेट करने, फार्म भरवाने के लिए जिले में 1500 शिविर आयोजित किए जाएंगे. बता दें कि नगर निगम के हर वार्ड में 10 शिविर लगेंगे, बचे हुए सभी पंचायतों में लगाए जाएंगे. अच्छी बात तो यह है कि यह शिविर जल्‍द शुरू करने की तैयारी हो रही हैं. वहीं दूसरी ओर एमपी आनलाइन और सीएससी संचालकों द्वारा भी निश्शुल्क आवेदन यानी मुफ्त में फॉर्म भरे जाएंगे. इसके लिए उन्हें शासन द्वारा 15 रुपये प्रति फार्म दिए जाएंगे.

Related Articles

Back to top button