बड़ी खबरमध्य प्रदेश

DA Hike : कर्मचारियों के DA में बढ़ोत्तरी का आदेश जारी, एरियर का भी होगा भुगतान, खाते में आएंगे 37000 तक रुपए

Employees DA Hike : प्रदेश सरकार की ओर से कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिलने वाला है। दरअसल प्रदेश सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी की है। इसको लेकर आदेश भी जारी किया गया है। आदेश के अनुसार बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ जनवरी महीने से उपलब्ध होगा। वहीं एरियर का भी भुगतान किया जाना है। रिपोर्ट के अनुसार उनके वेतन में बड़ी वृद्धि रिकॉर्ड की जाएगी। साथ ही बैंक खाते में 8 से 10 हजार रुपए का इजाफा देखने को मिलेगा।

जानिए जारी हुए आदेश के बारे में

दरअसल मध्य प्रदेश सरकार ने अपने 7वें और छठे वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी के लिए आदेश जारी किए थे। रिपोर्ट के अनुसार छठे वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 9 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई थी। जिसके लिए 3 अगस्त को आदेश जारी हुआ था। वहीं आदेश के तहत उन्हें जनवरी से इसका भुगतान की बात की गई है। इतना हीन नहीं उनके एरियर का भी भुगतान तीन सामान किस्तों में अक्टूबर नवंबर और दिसंबर महीने में करने की बात की गई है।

5वें वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्त मं बढ़ोत्तरी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इसी क्रम में 5वें वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया गया है। बता दें कि उनके महंगाई भत्ते में 11 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई है। अभी तक कर्मचारियों को 269% की दर से महंगाई भत्ते का लाभ दिया जा रहा था। वहीं जनवरी 2023 से उन्हें 11 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी के साथ 280% महंगाई भत्ते की दर से वेतन उपलब्ध करवाया जाएगा। साथ ही बेसिक सैलरी पर 280% की दर से उन्हें महंगाई भत्ता मिलेगा।

महंगाई भत्ते में 40 प्रतिशत का इजाफा

बता दें कि चतुर्थ वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी की गई है। उनके महंगाई भत्ते में 40 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई है। फिलहाल इन कर्मचारियों को बेसिक पे का 1265 प्रतिशत महंगाई भत्ते के रूप में दिया जा रहा था। लेकिन अब इनके महंगाई भत्ते में 40 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी के साथ इसको 1305% कर दिया गया। इसके लिए आदेश भी जारी किया जा चुका है।

7वें वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया गया

मीडिया रिपोर्टके अनुसार इससे पहले जनवरी छमाही के लिए 7वें वेतनमान प्राप्त कर रहें कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी की गई थी। वहीं जुलाई महीने में इसके लिए आदेश भी जारी हुई थी। रिपोर्ट के अनुसार जनवरी छमाही के लिए उनके महंगाई भत्ते को 4 प्रतिशत की दर से बढ़ाया गया। वहीं जुलाई महीने में आदेश भी जारी कर दिए गए। रिपोर्ट के अनुसार अगस्त महीने से उन्हें बढे हुए महंगाई भत्ते के साथ वेतन का भुगतान हो रहा है।

एरियर का भी भुगतान

बताया जा रहा है कि जुलाई में जारी हुए आदेश के तहत अगस्त महीने से कर्मचारियों की बढ़ी हुई सैलरी आएगी। वहीं जनवरी से 6 महीने की एरियर का भी उन्हें भुगतान होगा।

Related Articles

Back to top button