मध्य प्रदेश

Ladli Bahna Yojana: लाडली बहना योजना को लेकर मध्य प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, जल्दी करे ये काम

राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य की महिलाओं के लिए लाड़ली बहना योजना की शुरुआत की है, इसी चुनावी वर्ष के चलते मुख्यमंत्री भी कोई जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं, इसलिए अब नगर विकास एवं आवास विभाग ने एक बड़ा कदम उठाया है. नगर विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि नगरीय निकायों में लाड़ली बहना योजना के पंजीयन के लिए शिविरों का आयोजन किया जायेगा। जहां महिलाएँ जाकर अपना आवेदन भर सकेंगी।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहन योजना के तहत प्रदेश की प्रत्येक ग़रीब महिलाओं को प्रति माह 1000 रुपये दिये जाएँगे. वहीं एक वर्ष में कुल 12 हज़ार रुपये की राशि स्वीकृत की जाएगी। ऐसे में इस योजना से महिलाओं के विकास एवं उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की सोच काम कर सकेगी। आपको बता दें की इस योजना के फॉर्म 25 मार्च से भरे जाएँगे। वहीं आवेदन के लिए प्रत्येक ग्राम एवं नगरीय निकायों में शिविरों का आयोजन किया जाएगा. नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भीउपेन्द्र सिंह ने शिविरों में आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए 3 करोड़ 66 लाख रुपये की मंज़ूरी दी है। वहीं इन पैसों का इस्तेमाल नगरीय निकायों के कुल 7321 वार्डों के लिए किया जाएगा।

नगरीय निकाय एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि इस राशि का उपयोग पूर्णतः शिविरों को व्यवस्थाओं में किया जाएगा। जहां महिलाएँ आकर अपना आवेदन दर्ज करा सकेंगी। वहीं सरकार भी अब इसकी पूर्ण तैयारी में जुटी हुई है। इस योजना का लाभ 23 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक की महिलाओं की मिलेगा। वहीं महिला को मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना भी आवश्यक है।

Related Articles

Back to top button