बड़ी खबरमध्य प्रदेश

Free Teerth Darshan: मध्य प्रदेश में तीर्थ दर्शन यात्रा आज से, यात्रा के लिए रवाना होंगे प्रदेश के बुजुर्ग, 3 भारत गौरव ट्रेन कराएगी सफर

CM Teerth Darshan Yojana: तीर्थ दर्शन के लिए मध्य प्रदेश के बुजुर्गों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल आज से मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना की शुरुआत हो रही है। योजना के तहत प्रदेश के बुजुर्ग यात्रियों का धार्मिक यात्रा पर भेजा जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार 15 अक्टूबर तक राज्य के अलग-अलग जिलों से 29 ट्रेनें तीर्थ यात्रा के लिए रवाना होंगी। बता दें कि ये ट्रेनें करीब 18 हजार से ज्यादा यात्रियों को धार्मिक यात्रा कराएगी। वहीं इस बार तीर्थ यात्री भारत गौरव पर्यटन ट्रेन से विभिन्न धार्मिक स्थलों की यात्रा करते नजर आएंगे।

पहली ट्रेन की वापसी 7 अगस्त को

रिपोर्ट के अनुसार तीर्थ दर्शन यात्रा के लिए ट्रेन आज रवाना होगी। ये ट्रेन इंदौर, धार, शाजापुर और नर्मदापुरम जिले के बुजुर्गों को दर्शन कराने रामेश्वरम के लिए निकलेगी। बता दें कि इसमें 630 तीर्थ यात्री होंगे। इनकी वापसी 7 अगस्त को होगी।

जानिए तीर्थ यात्रा का पूरा शेड्यूल

शेड्यूल के तहत पहली यात्रा 2 अगस्त 2023 को रामेश्वरम और द्वारका के लिए भारत गौरव पर्यटन ट्रेन से तीर्थ-यात्री जाएंगे। फिर बाद में श्रद्धालु कामाख्या, काशी (वाराणसी), जगन्नाथपुरी, अयोध्या, हरिद्वार, शिर्डी, अमृतसर और बाबा साहेब अम्बेडकर की दीक्षा भूमि नागपुर के लिए जाएगी। जोकि 7, 10, 16, 18, 22, 24, और 31 अगस्त तक इसके बाद 1, 5, 6, 8, 13, 14, 16, 19, 22, 24, 27 और 30 सितम्बर तक इसके बाद 2, 5, 8 और 10 अक्टूबर को तीर्थ यात्रा करेंगे।

5 अगस्त तक जगन्नाथपुरी यात्रा के लिए आवेदन की तारीख

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जगन्नाथपुरी तीर्थ यात्रा के लिए आवेदन 5 अगस्त तक लिए जाएंगे। वहीं हरिद्वार के लिए 13 अगस्त तक, अमृतसर के लिए 20 अगस्त और द्वारकापुरी तीर्थयात्रा के लिए आवेदन 3 सितंबर तक कर सकते है। रिपोर्ट के अनुसार आवेदन की लास्ट डेट खत्म होने के 2 दिन बाद लॉटरी का आयोजन किया जाएगा। वहीं उस लॉटरी में जिनका-जिनका नाम आएगा वो यात्रा के लिए भेजे जाएंगे। हालांकि इस योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक का मध्य प्रदेश का निवासी होना आवश्यक है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत बुजुर्गों को मुफ्त में तीर्थ यात्रा करवाया जाता है। अधिक जानकारी के लिए आपक योजना के आधिकारि वेबसाइट पर जाकर इसकी पूरी जानकारी देख सकते हैं।

जानिए कैसे कर सकते हैं अप्लाई

– तीर्थ दर्शन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाइए

– वेबसाइट के होम पेज से Form Download कर लीजिए, इसके बाद इसका प्रिंट आउट निकालें

– फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी अच्छे से भरिए

– साथ ही फॉर्म के साथ मांगे गए सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की कॉपी फॉर्म के साथ लगाएं

– पूरी प्रक्रिया होने के बाद फॉर्म को तहसील/उप तहसील कार्यालय में जमा करें

Related Articles

Back to top button