मध्य प्रदेश

Ladali Bahan Yojana: लाड़ली बहन योजना को लेकर सामने आई लेटेस्ट अपडेट, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया एक और बड़ा ऐलान

एमपी: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 5 मार्च 2023 को लाडली बहन योजना का शुभारंभ किया था. जिसके तहत मध्य प्रदेश की महिलाओं को प्रतिमाह ₹1000 उनके खाते में ट्रांसफर किया जाएगा. बता दें कि यह योजना 5 साल तक चलने वाली है जिसका मतलब है कि ₹60000 कुल महिलाओं के खाते में जाएगा. दरअसल, मध्यप्रदेश शासन ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की लाडली बहना योजना 2023 के विषय में लागू किए गए FAQs में यह साफ साफ बताया है कि पूरे आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी सहायिका, आशा कार्यकर्ता और सभी मानसेवी महिला कर्मचारियों को लाडली बहना योजना के आधार पर ₹1000 प्रतिमाह दिया जाएगा.

अब अगर बात करें की मानसेवी कर्मचारी क्या होते हैं तो हम आपको बता दे कि वे कर्मचारी जो नियमानुसार और विधिपूर्वक तैनात नहीं किया गया है और जिसकी सर्विस किसी भी वक्त रोकी जा सकती है या फिर ऐसा व्यक्ति जिसे किसी अभियान विशेष के लिए अप्वाइंट किया गया है और वह अभियान के अंत होते ही उसकी सेवाएं खत्म हो जाएंगी. साथ ही जिन्हे सरकार की ओर से वेतन नहीं दिया जाता बस बदले में प्रोत्साहन अथवा ट्रांसपोर्टेशन के लिए एक न्यूनतम राशि या पैसे दिया जाता हैं. जिस राशि को मानदेय भी कहा जाता है. इन्ही कर्मचारियों को मानसेवी कर्मचारी के रूप में जाना जाता है.
जानकारी के लिए आपको बता देगी मध्यप्रदेश में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी सहायिका, आशा कार्यकर्ता, स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत अस्थाई महिला कर्मचारी, सरकारी स्कूलों में भोजन बनाने वाली अथवा साफ सफाई करने वाली महिला कर्मचारी, सभी आउटसोर्स कर्मचारी एवं महिला अतिथि शिक्षक समेत अन्य कई प्रकार के कर्मचारी, मानसेवी कर्मचारी के वर्ग में आते है वह शासन के लिए तो काम करते हैं लेकिन उन्हें शासकीय कर्मचारी नहीं कहा जाता हैं.

Related Articles

Back to top button