मध्य प्रदेश

Ladli Bahan Yojana: इस दिन आएगी खाते में लाडली बहन योजना की पहली किस्त, इन महिलाओं को मिलेगा लाभ

मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना शुरू की गई है, इस योजना के तहत राज्य की करोड़ों महिलाओं को लाभ मिलेगा, इस योजना का शुभारंभ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 5 मार्च को भोपाल के जम्बूरी मैदान से किया था। उन्होंने कहा कि इस योजना से राज्य की करोड़ों महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी।

लाडली बहना योजना की घोषणा के बाद 25 मार्च से फार्म भरने का काम शुरू हो जाएगा, वहीं फार्म भरने के लिए जगह-जगह कैंप भी लगाए जाएंगे। कर्मचारी भी कैम्प में रहेंगे, यदि किसी के पास बैंक खाता नहीं है, तो खाता खुलवाने की भी सुविधा दी जायेगी। आपको बता दें कि लाडली बहना योजना के फार्म 35 दिनों तक भरे जायेंगे और ज़रूरत पड़ने पर समय को बढ़ा भी सकते हैं।

लाड़ली बहन योजना में 1000 रुपये की राशि दी जाएगी

लाड़ली बहन योजना के तहत राज्य सरकार महिलाओं को ₹1000 महीने देगी, वहीं यह राशि हर महीने की 10 तारीख को महिलाओं के खाते में आएगी। अब बता दें कि लाड़ली बहन योजना का लाभ विवाहित, विधवा, तलाकशुदा एवं अन्य गरीब महिलाओं के लिए भी है, यदि किसी परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख से अधिक या 5 एकड़ से अधिक भूमि है, तो वे इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगी। इसी के साथ प्रदेश के विभिन्न स्थानों, ग्राम पंचायत, विभिन्न वार्डों, और अगनवाड़ी केंद्रों में आवेदन के कैम्प लगाये जाएँगे. ऐसे में महिलाएँ अपने नज़दीकी कैम्प में जाकर फॉर्म भर सकती हैं।

कब मिलेगा योजना का लाभ

आपको बता दें कि इस योजना की राशि हर महीने की 10 तारीख को महिलाओं के खाते में ट्रांसफर की जाएगी, वही योजना 5 मार्च से शुरू की गई थी और 25 मार्च से इसके फॉर्म भरने शुरू हो जाएंगे. फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 30 अप्रैल 2023 है, जरूरत पड़ने पर इसे और भी बढ़ाया जा सकता है। इसके बाद 31 मई 2023 तक अंतिम लाभार्थियों की सूची जारी की जाएगी और जानकारी के मुताबिक इस योजना का लाभ 10 जून 2023 से मिलना शुरू हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button