बड़ी खबरमध्य प्रदेश

MP Weather Today: मध्य प्रदेश में भारी बारिश के साथ वज्रपात का अलर्ट जारी, छत्तीसगढ़ में भी मौसम विभाग की चेतावनी, 24 घंटे में कम हुई मॉनसून सक्रियता

MP Weather News: मध्य प्रदेश में बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही है। वहीं पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ में भी झमाझम बारिश का दौर जारी है। इसी बीच मौसम विभाग ने सोमवार को भी दोनों राज्य के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। तो छत्तीसगढ़ में भी बादल छाए रहने का आसार हैं। साथ ही कहीं-कहीं जमकर बारिश की संभावना है। रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटे में वर्षा की गतिविधि कम हो रही है। आइए जानें मौसम का हाल –

MP में भारी बारिश व बिजली गिरने का अलर्ट

बता दें कि एमपी में मौसम विभाग ने सोमवार को शहडोल, भिंड, श्योपुर, सागर, पन्ना, दमोह, छतरपुर, उमरिया, डिंडोरी, शिवपुरी, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, अनूपपुर और रायसेन जिले में मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी करने के साथ बिजली गिरने का अलर्ट भी जारी किया है।

वहीं आज मौसम विभाग ने सोमवार को सतना और पन्ना में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने का अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सचेत रहने के लिए बोला है। वहीं प्रदेश की राजधानी भोपाल की बात करें तो आज उमस लोगों को परेशान कर सकती है। वहीं इंदौर में शाम को बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। दूसरी तरफ जबलपुर जिले में अच्छी बारिश की संभावना है। साथ ही ग्वालियर में भी उमस से लोगों को परेशानी होगी।

जानिए छत्तीसगढ़ में बारिश का हाल

रिपोर्ट के अनुसार छत्तीसगढ़ में रूक-रूककर बारिश का दौर जारी हैं। मौसम विभाग ने आज सोमवार को मध्य और दक्षिण छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की आशंका जताई है। वहीं उत्तर छत्तीसगढ़ के एक-दो स्थानों पर भी भारी बारिश हो सकती है।

मध्य प्रदेश में कम हुई मॉनसून की रफ्तार

वहीं मध्य प्रदेश में मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटे में राज्य के कई हिस्सों में बारिश देखने को मिली। वहीं पश्चिमी मध्य प्रदेश में वर्षा की गतिविधि कम हुई।

मध्य प्रदेश में 4 प्रतिशत से ज्यादा बारिश, जानिए

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में 1 जून से अब तक कोटे से 4 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। वहीं प्रदेश के पूर्वी हिस्से में 8% कम बारिश हुई जबकि पश्चिमी हिस्से में 15% ज्यादा बारिश दर्ज की गई। रिपोर्ट के अनुसार सतना जिले में इस वर्ष सबसे कम बारिश रिकॉर्ड हुई। वहीं सिवनी जिले में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई।

Related Articles

Back to top button