भोपालमध्य प्रदेश

Ladli Bahan Yojana : लाडली बहन योजना के लिए जरूरी है आधार, समग्र आईडी समेत ये दस्तावेज, वरना ना मिल पाएंगे पैसे

Ladli Bahna Yojana: मध्य प्रदेश सरकार लाडली बहन योजना का ऐलान होने के बाद से ही प्रदेश की तमाम महिलाओं में लोक सेवा केंद्र पर बढ़ गई है। लोक सेवा केंद्रों पर पिछले काफी दिनों में मूल निवासी प्रमाण पत्र बनवाने के लिए 20 फ़ीसदी आवेदन वृद्धि दर्ज की गई। वही उधर साइबर कैफे में भी आय प्रमाण पत्र समेत अन्य डाक्यूमेंट्स के लिए लोगों की भीड़ जुट रही है। जबकि यह दस्तावेज लाडली बहन योजना में वांछित नहीं है। केवल आधार कार्ड और समग्र आईडी और बैंक अकाउंट ही अनिवार्य है। इस योजना में साफ तौर पर जानकारी ना होने की वजह से महिला एवं बाल विकास विभाग ने पूछताछ के लिए कई महिलाएं पहुंच रही है।
बता दें कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में लाडली बहना योजना को शुरू किया है। इस योजना के लिए आवेदन आना शुरू हो जायेंगे। इसमें 23 वर्ष की विवाहित महिला से लेकर 60 वर्ष तक की महिलाओं को इस योजना का फायदा मिलेगा। हालांकि इस योजना के लिए एक शर्त भी रखी गई है जिसमें प्रत्येक माह महिलाओं के खाते में ₹1000 क्रेडिट किए जाएंगे। मध्य प्रदेश राज्य की निंदिया मध्यमवर्गीय परिवार की बहनों को प्रत्येक महीने हजारों पर पेंशन के रूप में दिया जाना है। 5 मार्च को इस योजना को भोपाल के जंबूरी मैदान से शुरू किया जाएगा। राज्य के अलग-अलग जिलों से महिलाओं को बुलाया जा रहा है। हाले किसने एक अपील समिति भी रहेगी जो अपात्र महिलाओं को बाहर कराने का पूर्ण अधिकार अपने पास रखेगी। योजना के लिए कैंप लगाए जाने हैं और सीधे लाभार्थियों के खाते में यह राशि भेजी जाएगी।
लाभार्थी महिलाएं अगर इन दायरों में आती है तभी इस योजना का फायदा मिल पाएगा
महिला के परिवार की सम्मिलित रूप से वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से कम होनी चाहिए
इन तय मानकों के दायरे में हैं लाभार्थियों, कैसे मिलेगा लाभ
– मेरे पूरे परिवार की सम्मिलित रूप से वार्षिक इनकम ढ़ाई लाख रुपये से कम हैं।
– मैं खुद और मेरे परिवार का कोई भी और सदस्य आयकर को कर न चुकाता हो।
– मेरे खुद या मेरे परिवार के कोई भी अन्य सदस्य केंद्र-राज्य सरकार के अंतर्गत शासकीय विभाग, मंडल, उपक्रम या स्थानीय निकाय में नियमित-संविदा या स्थाई कर्मी में नियोजित न हो, अथवा रिटायरमेंट के बाद पेंशन प्राप्त नहीं कर रहा हों।
मेरे खुद या मेरे परिवार के किसी भी अन्य सदस्य के नाम से चार पहिया वाहन या किसी भी तरह का ट्रैक्टर नहीं है।
– मेरे परिवार के पास पांच एकड़ से ज्यादा जमीन नहीं है।
– मुझे भारत सरकार के अंतर्गत या राज्य सरकार की किसी भी योजना में प्रत्येक महीने हजार रुपये या उससे अधिक की इनकम प्राप्त नहीं हो रही है।
– मैं खुद या मेरे परिवार में से कोई भी सदस्य निर्वाचित एवं मनोनीत जनप्रतिनिधि-पंचायत के वार्ड पंच या उपसरपंच को छोड़कर- नहीं होना चाहिए।
आवेदन प्राप्ति की शुरुआत तारीक 15 मार्च को है
आवेदन प्राप्ति की अंतिम तारीख 30 अप्रैल होनी चाहिए
अंतिम सूची जारी की जाएगी 1 मई को
सूची पर आपत्तियां प्राप्ति होनी की तारीख है 1 मई से 15 मई के बीच
आपत्ति निराकरण की अवधि है 16 मई से 30 मई के
वही अंतिम सूची जारी की जानी है आखिरी दिनांक 31 मई को है
राशि वितरण की अंतिम तारीख 10 जून को
प्रत्येक माह कब आएगी राशि 10 तारीख के बीच में

Related Articles

Back to top button