मध्य प्रदेशरीवालोकसभा चुनाव 2024

लाडली बहन योजना को लेकर सामने आई बड़ी अपडेट, फटाफट चेक करे और आप भी आवेदन करे ऐसे

मध्य प्रदेश में महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। आपको बता दें कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा लाड़ली बहन योजना की शुरुआत की गई है, यह योजना सभी वर्ग की महिलाओं के लिए होने जा रही है। इस योजना के लिए विधानसभा में 8 हज़ार करोड़ रुपये का बजट पेश किया जा चुका है। शिवराज सिंह चौहान जहां 5 मार्च को इस योजना का शुभारंभ करेंगे, वहीं इसके फॉर्म भरने की प्रक्रिया 15 मार्च से शुरू की जाएगी.

लाड़ली बहना योजना की पात्रता

आपको बता दें कि इस योजना का लाभ सिर्फ 23 साल से 60 साल तक की महिलाओं को मिलेगा, अगर किसी परिवार की सालाना आय 2 लाख 50 हज़ार रुपये से ज्यादा है या परिवार का कोई सदस्य सरकारी टैक्स देता है तो उस परिवार की महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा, इस योजना का लाभ लेने के लिए मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना जरूरी है।इस योजना में विधवा, तलाकशुदा और अन्य महिलाएँ भी शामिल हो सकती हैं। इस योजना का आवेदन पत्र भरने के लिए 15 मार्च से प्रत्येक गांव एवं शहरी क्षेत्र में शिविर लगाया जायेगा, जबकि आवेदन पत्र के साथ पूर्ण पहचान पत्र, आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र एवं बैंक की पासबुक फोटोकॉपी होना आवश्यक । वहीं शुरुआती तौर पर यह योजना 5 साल के लिए लागू होगी।

वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के ज़रिये योजना की चर्चा

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों से चर्चा की और कहा कि इस योजना के सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित किया जायेगा. आवेदन देने की प्रक्रिया 15 मार्च से शुरू की जाएगी, जबकि 1 मार्च को विधानसभा में पेश बजट में इस योजना के लिए 8000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इस वीडियो कांफ्रेंसिंग में रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी और कलेक्टर मनोज पुष्प के साथ पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, आयुक्त नगर निगम संस्कृति जैन, अपर कलेक्टर नीलमणि अग्निहोत्री, उपायुक्त राजस्व एके ओहरी, संयुक्त संचालक महिला बल विकास श्रीमती उषा सिंह सोलंकी सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button