भोपालमध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी के दौरान हुई शिक्षक की हार्ट अटैक से मौत, डायबिटीज के मरीज होने के बाद भी लगी परीक्षा में ड्यूटी

MP news: मध्य प्रदेश में आज से माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा आयोजित की जा रही बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो चुकी है। पेपर के पहले ही दिन नर्मदा पुरम में एक अध्यापक की हार्ट अटैक से मृत्यु हो गई उन्हें बेचैनी हो रही थी छुट्टी के लिए उन्होंने प्रिंसिपल को जब फोन लगाया लेकिन हेलो से ज्यादा कुछ बोल नहीं पाए।

बीआरसी प्रदीप कुमार शर्मा ने बताया कि अध्यापक मुकेश थापक जिनकी उम्र 48 वर्ष थी वह पिपरिया के सरकारी स्कूल में शिक्षक थे। वे अपने निर्धारित वक्त पर बुधवार को सांडिया रोड गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल पहुंचे। वहां की परीक्षा में ड्यूटी लगी हुई थी पेपर की गिनती करते समय उन्हें घबराहट महसूस होने लगे एग्जाम सेंटर पर नाथू प्राथमिक चिकित्सा का कोई बंदोबस्त था और ना ही प्राथमिक स्वास्थ्य के लिए किसी भी तरह के कर्मचारी मौजूद। इस दौरान उनका दर्द काफी बढ़ रहा था जब परेशानी बढ़ती गई तो उन्होंने स्कूल के प्रिंसिपल एन के राज को फोन लगाना ही बेहतर समझा।
उन्होंने सिर्फ हेलो ही बोला था कि उससे पहले उनको बेहोश हो गए। मेडिकल साइंस के मुताबिक ऐसी स्थिति में फॉरेन सीपीआर देना चाहिए इस तरह की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है इसलिए मरीजों की मौतों को रोकने के लिए मध्य प्रदेश पुलिस कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी देनी चाहिए परीक्षा केंद्र सीपीआर की कोई व्यवस्था नहीं थी।
अध्यापक मुकेश कुमार पिछले 15 वर्षों से शासकीय कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल में सहायक प्राध्यापक के पद पर आसीन थे। वे वहां बच्चों को पढ़ाने के साथ-साथ स्कूल का लिपि कार्य भी देखते थे। मृतक शिक्षक मुकेश कुमार की एक बेटी है जो इंदौर में कक्षा 12वीं की पढ़ाई कर रही है और एक 9 साल का बेटा इनके साथ रहकर पिपरिया में पड़ रहा है वही उनकी पत्नी एक गृहिणी है।

Related Articles

Back to top button