बड़ी खबरमध्य प्रदेश

MP Weather News: मध्य प्रदेश को डुबाएगा मानसून की रफ्तार? नर्मदा नदी का बढ़ा जलस्तर, मौसम विभाग का अलर्ट, इन जिलों में होगी भारी बारिश

MP Weather Update: इस साल मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश दर्ज की गई है। अभी भी वहां झमाझम बारिश देखने को मिल रही है। प्रदेश में बीते 24 घंटों में ठीक-ठाक बारिश हुई है। वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी कर दिया है। बता दें कि मौसम विभाग ने रतलाम, बैतूल, सागर, उज्जैन, हरदा, छिंदवाड़ा, सीहोर, खंडवा, खरगोन, देवास और इंदौर में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया। इतना ही नहीं नरसिंहपुर सिवनी, बालाघाट, नर्मदापुरम, रायसेन, बड़वानी, झाबुआ, शाजापुर, धार, मंदसौर व नीमच में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

जानिए क्या है मौसम विभाग का अनुमान

दरअसल मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि मध्य प्रदेश में बारिश से नर्मदा समेत सभी बड़ी नदियों का जलस्तर लगातार ऊपर आएगी। वहीं नर्मदा के किनारे बसी बस्तियों में अलर्ट जारी कर लोगों को सचेत किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार बरगी डैम समेत मध्य प्रदेश के कई डेम लबालब भर रहे हैं। बता दें कि भारी बारिश के अलर्ट ने एमपी के कई हिस्सों में बाढ़ की चिंता बढ़ा दी है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार अभी बारिश के लिए 4 सिस्टम एक्टिव है जो पूरे प्रदेश में बारिश और कराने वाला है।

गंभीर डैम का खोला गया गेट, जानिए

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उज्जैन में तेज बारिश के चलते सड़कें शहर तर हो गई है। वहीं आस पास के क्षेत्र से भी पानी और तेज बारिश को ध्यान में रखते हुए 2250 एमसीएफटी क्षमता वाले गंभीर डैम का 1 गेट खोला गया है। रिपोर्ट के अनुसार मां शिप्रा नदी के बड़े पूल से 6 फीट की दुरी पर पानी नीचे है। बता दें कि तमाम घाट पानी में डुबे हुए हैं। वही बारिश के चलते 22 जुलाई से 1 अगस्त तक स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है।

16 इंच से ज्यादा बारिश, जानिए किन जिलों में हुई

रिपोर्ट के अनुसार नरसिंहपुर, सिवनी, अनूपपुर, छिंदवाड़ा , बालाघाट, डिंडोरी, सागर, मंडला, बुरहानपुर, इंदौर, हरदा, नर्मदापुरम, रतलाम, रायसेन, सीहोर, शाजापुर व विदिशा में 16 इंच या इससे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। वहीं रीवा, चंबल संभाग जिलों के कहीं-कहीं बारिश की संभावना जताई गई है। रिपोर्ट के अनुसार कई जिलों में नर्मदा नदी खतरे के निशान से ऊपर जा रही है।

Related Articles

Back to top button