15 जून से एमपी में गरज-चमक के साथ होगी बारिश, राजस्थान और छग में बन रहा सिस्टम

विंध्य भास्कर डेक्स। मध्यप्रदेश में प्री मानसून की एक्टिविटी बन रही है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आगामी 15 जून से प्रदेश में चमक-गरज के साथ बारिश होगी। जिसक बाद जलाने वाली धूंप और पड़ रही बेतहासा गर्मी से लोगो को राहत मिलेगी, हांलाकि उमश भरी गर्मी से हर कोई परेशान होगा।

बारिश के लिए यह है वजह

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने अनुमान जताया है कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ में एक ऐसा सिस्टम एक्टिव हो रहा है, जिसकी वजह से मध्यप्रदेश का मौसम बिगड़ेगा। मौसम तेज होने के साथ ही बारिश होगी।

जून के आखिरी में होगी मानसून बारिश

बारिश को लेकर जो अनुमान जताया जा रहा है वह मानसूनी बारिश नही है वही मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि मानसून की प्रदेश में एंट्री जून के आखिरी सप्ताह में हो सकती है। इस साल मानसून देरी से सक्रिय हो रहा है। इसके लिए मौसम विभाग का कहना है कि अरब सागर में चक्रवात बनने की वजह से मानसून आगे नहीं बढ़ रहा है। यही वजह है कि भारत के केरल तट पर भी मानसून देरी से पहुच रहा है।

छुटपुट बारिश के संकेत

मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेष के कई शहरों में छुटपुट बारिश का अनुमान है। इस दौरान 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से प्रदेश में हवा चलेगी। आगामी 24 घंटो के दौरान प्रदेश के भोपाल, देवास, धार, बैतूल, उज्जैन, अनूपपुर, सागर, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, नीमच, सिवनी और मंदसौर में बारिश होने का अनुमान है। भोपाल, देवास, धार, बैतूल और उज्जैन में गरज-चमक की स्थिति बन सकती है।