मध्य प्रदेशरीवा

Rewa News : नईगढ़ी क्षेत्र के भ्रमण पर पहुंचीं कलेक्टर; ड्यूटी से गायब रहे जपं कर्मचारी, ठेकेदार पर FIR के निर्देश

कलेक्टर प्रतिभा पाल ने मंगलवार को नईगढ़ी विकासखंड क्षेत्र का भ्रमण किया। इस दौरान वह जनपद कार्यालय भी पहुंचीं। वहां अव्यवस्था देखकर नाराजगी जताई। इस बीच जनपद कार्यालय में पदस्थ कर्मचारियों की जानकारी ली। कर्मचारियों की उपस्थिति पंजी मंगवाकर जब नायब तहसीलदार अनुपम पांडेय ने परीक्षण कराया तो पाया कि कुछ कर्मचारी हस्ताक्षर बनाकर गायब हैं। कई कर्मचारी बीते कई दिनों से कार्यालय नहीं पहुंचे हैं। इसको लेकर कलेक्टर ने सख्ती से कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। पेयजल योजना में लापरवाही मिलने पर ठेकेदार पर एफआइआर कराने का निर्देश दिया है। उनके साथ जिपं सीईओ डॉ. सौरभ सोनवड़े भी रहे।

कलेक्टर ने एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीइओ व पीएचई, महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों की उपस्थिति में विभागीय कार्यों एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की। कहा, नईगढ़ी में जनसेवा अभियान एवं शासन की अन्य महत्वाकांक्षी योजनाओं में प्रगति ठीक नहीं है। जो कर्मचारी सही से काम नहीं कर रहे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। नईगढ़ी में व्याप्त जल संकट पर भी मंथन किया। इस दौरान एसडीएम एपी द्विवेदी, नायब तहसीलदार अनुपम पाण्डेय, नायब तहसीलदार दीपक द्विवेदी, सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

कलेक्टर के आने की खबर से मचा हडक़ंप

कलेक्टर के नईगढ़ी पहुंचते ही हडक़ंप मच गया। कर्मचारियों में भगदड़ मच गई। कुछ होटल में चाय की चुस्की ले रहे थे तो कुछ कमरे में आराम फरमा रहे थे। कलेक्टर के आने की जैसे ही भनक लगी सब आनन-फानन में कार्यालय की ओर भागते नजर आए। निरीक्षण के दौरान जनपद कार्यालय में संलग्न कर्मचारियों की उपस्थित पंजी में 29 कर्मचारियों के नाम दर्ज मिले। इसमें पंचायत सचिव गंगा प्रसाद साकेत, करीमुद्दीन खान गत 12 मई से अनुपस्थित पाए गए। चिंतामणि साकेत 2 मई से अनुपस्थित मिले, बालकृष्ण कुशवाहा, अभिषेक पांडे, तरुण मोहन मिश्र, संतोष पांडेय लगातार 1 मई से अनुपस्थित मिले। वहीं अंकिता तिवारी, रवि पयासी भी अनुपस्थित पाए गए। सभी पर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

जलजीवन मिशन के कार्यों में अनियमितता

कलेक्टर ने जल जीवन मिशन के तहत शिवराजपुर ग्राम पंचायत में हो रहे कार्य का जायजा लिया। उसमें भारी अनियमितता मिली। अधिकारियों एवं ठेकेदार द्वारा प्रशासन को शिवराजपुर जल जीवन मिशन के कार्य को पूर्णता बताकर इकाई प्रारंभ होने की बात कही गई थी। यह भी बताया गया था कि ग्रामीणजनों को पानी मिल रहा है, लेकिन ग्रामीणों ने बताया कि किसी भी बसाहट में पानी नहीं छोड़ा जा रहा है। इस दौरान पीएचई विभाग उप संभाग मऊगंज के प्रभारी कार्यपालन यंत्री शरद सिंह ने मौके पर स्वीकार किया कि जनता को नलजल योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इसका कारण यह है कि अभी तक टंकी निर्माण एवं पाइप लाइन डालने का कार्य पूर्ण नहीं हो सका है।

दो साल से गुमराह कर रहा था विभाग और ठेकेदार

अकौरी ग्राम पंचायत क्षेत्र अंतर्गत नलजल योजना का जायजा लिया गया। पाया गया कि विभागीय अफसर व ठेकेदार दो वर्ष पूर्व ही इस नलजल योजना का कार्य पूर्ण बता रहे थे, लेकिन जनता को आज तक पानी सुलभ नहीं हो पाया। ग्रामीणों एवं सरपंच अकौरी अच्छेलाल साकेत ने बताया कि पानी की टंकी शोपीस है और नलजल योजना बंद पड़ी है। इस पर कलेक्टर ने एसडीएम एवं पीएचई विभाग के कार्यपालन यंत्री को संबंधित ठेकेदार के खिलाफ एफआइआर कराने के निर्देश दिए।

Related Articles

Back to top button