मध्य प्रदेशरीवालोकसभा चुनाव 2024शिक्षा/नौकरी

Bumper Vacancy: फॉरेस्ट गार्ड, फील्ड गार्ड और जेल प्रहरी के पदों पर निकली भर्ती, जाने पूरी जानकारी

मध्य प्रदेश के अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी. मध्य प्रदेश सरकार ने बेरोजगार उम्मीदवारों के लिए नए रोजगार का साधन निकाला है. मध्य प्रदेश फॉरेस्ट डिपार्टमेंट में विभिन्न पदों पर बंपर भर्ती निकली हैं, जिसमें 2112 रिक्त स्थानों को भरा जाएगा. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी. आपको बता दें आवेदन प्रक्रिया 20 जनवरी 2023 से आरंभ है और अंतिम तिथि 30 फरवरी 2023 को है. इन पदों के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 33 वर्ष निर्धारित की गई है. आरक्षित वर्ग को सरकारी नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

आवेदन फीस की बात करें तो जनरल कैटेगरी को ₹500 और एससी एसटी ओबीसी को ₹250 शुल्क का भुगतान करना होगा. वही ₹60 पोर्टल शुल्क भी देना होगा. इस भर्ती अभियान के तहत फॉरेस्ट गार्ड के कुल 1772 पद, फील्ड गार्ड के लिए कुल 140 पद तथा जेल प्रहरी के 200 पदों को भरा जाएगा. इन पदों के लिए परीक्षा का आयोजन 11 मई 2023 को किया जाएगा जो कि 2 शिफ्टों में होगा.

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती सिलेक्शन प्रोसेस
इन पदों के लिए मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल भोपाल द्वारा लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. यह परीक्षा 100 अंकों की होगी. इसके बाद वन विभाग की ओर से चयनित कैंडिडेट्स को फिजिकल एबिलिटी टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा.
जेल प्रहरी भर्ती सिलेक्शन प्रोसेस
जेल पुलिस भर्ती के लिए 100 अंकों की ऑब्जेक्टिव टाइप परीक्षा आयोजित की जाएगी इसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी, सामान्य गणित और सामान्य विज्ञान से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे. इसके बाद शारीरिक मापदंड और शारीरिक दक्षता परीक्षा देनी होगी.

Related Articles

Back to top button