मध्य प्रदेशरीवालोकसभा चुनाव 2024

Weather update: मौसम विभाग ने ऊंचे पर्वतीय और निचले मैदानी इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट किया जारी

चेतावनी ऐसा माना जाता है कि बसंत पंचमी त्यौहार के बाद ठंड का मौसम थोड़ा कम होने लगता है किंतु देश भर में अभी भी मौसम में कोई बदलाव नहीं दिख रहा है और ठंडी यूं ही बरकरार है. आज यानी 4 फरवरी 2023 को ऊंचे पर्वतीय और निचले मैदानी इलाकों में भारी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि कई जगह घना कोहरा भी छाया रहेगा. अगर आप भी अपने फैमिली फ्रेंड्स रिलेटिव्स के साथ कहीं घूमने की प्लैनिंग कर रहे हैं तो फिलहाल के लिए इसे टाल दें.

आपको बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में 3 हजार मीटर ऊंचाई वाले क्षेत्रों में एवलांच (Weather Update) को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. आशंका जताई गई है कि वहां पर भारी बर्फबारी से एवलांच आ सकता है. इस अलर्ट को देखते हुए जिले में आपदा प्रबंधन टीम को फुल अलर्ट पर रखा गया है. प्रशासन के मुताबिक जिले में कई ऐसे ऊंचे स्थान हैं, जहां पर अमूमन एवलांच आने की संभावना बनी रहती है. हालांकि सर्दियों के दिनों में वहां पर लोग निवास नहीं करते और निचले इलाकों में चले जाते हैं, इसके बावजूद पूरा ऐहतियात बरता जा रहा है.

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बहुत घना कोहरा (Weather Update) छाया रह सकता है. यूपी के अलावा पश्चिम बंगाल, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में भी कोहरे की स्थिति देखने को मिल सकती है. पिछले 24 घंटों में तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्सों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई है. आज भी दक्षिण केरल और आंतरिक तमिलनाडु में बारिश हो सकती है.

एजेंसी ने अंदेशा जताया है कि अगले 24 घंटों में गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश या बर्फबारी हो सकती है. तमिलनाडु के दक्षिणी भागों, दक्षिण केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी तेज बौछारों के साथ मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. अनुमान जताया गया है कि जम्मू कश्मीर के ऊपर पश्चिमी हवाओं के रूप में पश्चिम विक्षोभ एक्टिव दिख रहा है. हालांकि उसका ज्यादा असर अभी नजर नहीं आ रहा है.

Related Articles

Back to top button