बड़ी खबरमध्य प्रदेश

MP Weather News: मध्यप्रदेश के लोग अगले 24 घंटे रहें सावधान! एक साथ 3 सिस्टम एक्टिव, प्रदेश के इन जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट

MP Weather Update: बारिश का प्रभाव लगातार देखने को मिल रहा है। इसी क्रम में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) में बारिश का दौर लगातार जारी है। वहीं बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हो गया है। प्रदेश के कई इलाकों में नदी नाले उफान सीमा से उपर पहुंच गए हैं। वहीं कुछ स्थानों पर तेज बारिश ने हालत खराब कर दी है। तो दूसरी तरफ प्रदेश के कई हिंस्सों में अभी भी बारिश कमी दर्ज की गई है। इसी बीच मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों के लिए अगले 24 घंटे का अलर्ट (IMD Yellow and Orange Alert) जारी कर लोगों को सचेत रहने के निर्देश दिए हैं। रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश में अगले 24 घंटे में 25 से अधिक जिलों में तेज बारिश (Heavy Rain) होने की संभावना है।

इन जिलों के लिए जारी है ऑरेंज अलर्ट, जानिए

बैतूल, सीहोर, शाजापुर, हरदा, इंदौर, अशोकानगर, उज्जैन और नर्मदापुरम जिलों में भारी बारिश की संभावना है।

जानिए किन जिलों में जारी है येलो अलर्ट?

विदिशा, छिंदवाड़ा, रायसेन,बुरहानपुर, राजगढ़, खंडवा,धार, झाबुआ, रतलाम, देवास,गुना, आगर, शिवपुरी जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं येलो अलर्ट भी जारी है।

यहां के लोग बरतें सावधानी, जानिए रिपोर्ट

बता दें कि भोपाल, नर्मदापुरम और इंदौर संभाग के साथ-साथ उज्जैन, रतलाम, देवास, शाजापुर और अगर जिलों के अधिकांश हिस्सों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं मंदसौर नीमच गुना, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, अशोकनगर ,शिवपुरी, नरसिंहपुर ,बालाघाट के अनेक स्थानों में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के रिपोर्ट के अनुसार डिंडौरी, टीकमगढ़, निवाड़ी, कटनी, जबलपुर, पन्ना, दमोह, छतरपुर, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना तथा श्योपुरकला जिलों के कुछ स्थानों पर भी बारिश की संभावना है। वहीं रीवा और शहडोल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश देखने को मिल सकती है।

यूपी के दक्षिण भाग में बना साइकोनिक सर्कुलेश

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सेंट्रल यूपी के दक्षिण भाग में साइकोनिक सर्कुलेशन बनने से प्रभाव देखने को मिल रहा है। वहीं एक ट्रफ लाइन वेस्ट एमपी से गुजर जा रही है। दरअसल कारण यही है कि अगले 2-3 दिन तक पश्चिमी मध्यप्रदेश में तेज बारिश होने की संभावना बन रही है। वहीं एक साथ तीन सिस्टम एक्टिव होने से अगले 24 घंटे ज्यादा चिंता करने की जरुरत है।

इस बात का रखें ध्यान

बता दें कि बारिश, आंधी तूफान में घर से निकलते समय इस पूरी तरह से ढ़कें हों इसका खास ध्यान रखें। वहीं अपने स्वास्थ्य और खानपान का बराबर ध्यान रखिए।

Related Articles

Back to top button