बड़ी खबरमध्य प्रदेश

MP Honorarium Hike: राज्य सरकार का बड़ा ऐलान, मानदेय में 3 गुना होगी बढ़ोत्तरी, खाते में आएगी 1 लाख तक राशि! CM ने की घोषणा, जानिए

MP Honorarium Hike : पंचायत पदाधिकारियों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल आगामी चुनाव से पहले प्रदेश की शिवराज सरकार ने पंचायत पदाधिकारियों के मानदेय में 3 गुना और भत्ते में बढ़ोत्तरी की है। वहीं बढ़ोत्तरी से राज्य सरकार पर करीब प्रतिवर्ष 56 करोड़ 38 लाख रुपये का अतिरिक्त वित्तीय भार बढ़ रहा है। बता दें कि लंबे समय से पंचायत प्रतिनिधि मानदेय बढ़ाने की मांग करते आ रहे थे। वहीं गत मंगलवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इसपर मंजूरी दे दी है। रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल दिसंबर में सरपंचों का मानदेय बढ़ाया बढ़ोत्तरी की गई थी। बता दें कि पहले उन्हें 1750 रुपये प्रतिमाह मिल दिए जा रहे थे, जिसमें वृद्धि कर 4250 रुपये किया गया था।

सीएम शिवराज सिंह चौहान का ऐलान, जानिए

दरअसल मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि जिला और जनपद पंचायत के अध्यक्षों, उपाध्यक्षों, उप सरपंच, पंच आदि के मानदेय में लगभग 3 गुना बढ़ोत्तरी की जा रही है। इतना ही नहीं साथ में वाहन भत्ता भी बढ़ेगा। इसको लेकर जल्द ही आदेश जारी होंगे। रिपोर्ट के अनुसार निर्विरोध चुनी गई 705 पंचायतों को 55 करोड़ 20 लाख रूपए की राशि जारी हो गई है। मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि संभावना है कि आज बुधवार को होने वाली कैबिनेट बैठक में इसका प्रस्ताव रखे जाने की उम्मीद है।

इनके खाते में बढेगी इतनी राशि, जानिए

दरअसल फैसले के बाद जिला पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, जनपद अध्यक्ष, उपाध्यक्ष तथा उप सरपंच एवं पंच के मानदेय में लगभग 3 गुना बढ़ोत्तरी की जाएगी। साथ ही जिला पंचायत अध्यक्ष का मानदेय 11,100 से 35 हजार रूपए हो जाएगी। वहीं वाहन भत्ता 43 हजार से बढ़ाकर 65 हजार रूपए करने की बात की गई है। रिपोर्ट के अनुसार जिला पंचायत अध्यक्ष को 54 हजार 100 रूपए प्रतिमाह के स्थान पर 1 लाख रूपए प्रतिमाह मानदेय और वाहन भत्ता दिया जाएगा। अगर जिला पंचायत उपाध्यक्ष के मानदेय की बात करें तो इसको 9 हजार 500 से बढ़ाकर 28 हजार 500 रूपए की जाएगी। वहीं वाहन भत्ता 9 हजार से बढ़ाकर 13 हजार 500 रूपए करने की बात है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जिला पंचायत उपाध्यक्ष को 18,500 रुपए प्रतिमाह के जगह पर 42 हजार रूपए प्रतिमाह मानदेय के साथ वाहन भत्ता दिए जाने की बात हुई है।

जन पद पंचायत

वहीं अगर जनपद पंचायत अध्यक्ष के मानदेय की बात करें तो इसे 6,500 रुपए से बढ़ाकर 19,500 रूपए प्रतिमाह की जाएगी। वहीं जनपद पंचायत उपाध्यक्ष के मानदेय को 4 हजार 500 रूपए से 13 हजार 500 रूपए प्रतिमाह होगा। अगर सरपंच के मानदेय की बात करें तो इसमें 1 हजार 750 प्रतिमाह से इजाफा कर 4 हजार 250 रूपए प्रतिमाह किया जाएगा। जबकि उप सरपंच एवं पंच का 600 रूपए वार्षिक में 3 गुना बढ़ाकर 1800 रूपए किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button